News4All

Latest Online Breaking News

जालंधर/ प्रेस सूचना ब्यूरो ने जालंधर में मीडिया के साथ ‘वार्तालाप’ का किया आयोजन

हमारे युवाओं को सही कौशल के साथ सशक्त बनाना उनके समग्र विकास और राष्ट्र की प्रगति के लिए आवश्यक है : राजेंदर चौधरी, एडीजी पीआईबी

अपनी घरेलू प्रतिभा का उपयोग करके, हम प्रभावी ढंग से ब्रेन ड्रेन को ब्रेन गेन में बदल सकते हैं, और भारत को नई ऊंचाइयों की ओर ले जा सकते हैं : सुश्री मंदीप कौर टांगरा, सीईओ सिम्बाक्वार्ट्ज

ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना जो ज्ञान-साझाकरण और नवाचार को प्रोत्साहित करता है, प्रतिभा पलायन की प्रवृत्ति को उलट सकता है और ब्रेन गेन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे भारत एक उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर हो सकता है : डॉ. गुरजोत कौर

नई शिक्षा नीति समग्र शिक्षा के एक नए युग की शुरुआत करती है, जो छात्रों को तेजी से विकसित हो रही दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाती है : के एस रंधावा

जालंधर : प्रेस सूचना ब्यूरो ने बुधवार को जालंधर में ‘वार्तालाप’ कार्यक्रम का आयोजन किया। वार्तालाप में दो प्रमुख विषयों “ब्रेन गेन और ब्रेन ड्रेन” और “नई शिक्षा नीति” पर पैनल चर्चा भी हुई।

वार्तालाप की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त महानिदेशक, चंडीगढ़ राजेंदर चौधरी ने “सेवा सुशासन और गरीब कल्याण के नौ वर्ष” विषय पर एक आकर्षक प्रस्तुति दी। उनके संबोधन ने शासन और कल्याण पहलों में हुई प्रगति पर प्रकाश डाला, जो पिछले 9 वर्षों में समावेशी विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

श्री चौधरी ने हमारे युवाओं में कौशल विकास की तत्काल आवश्यकता पर भी बल दिया। उनके संबोधन ने वैश्विक मंच पर भारत की प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए हमारी युवा पीढ़ी की प्रतिभा को निखारने की परिवर्तनकारी क्षमता पर प्रकाश डाला। श्री चौधरी ने कहा, “हमारे युवाओं को सही कौशल के साथ सशक्त बनाना उनके समग्र विकास और राष्ट्र की प्रगति के लिए जरूरी है। कौशल विकास उनकी वास्तविक क्षमता को उजागर करने और समृद्ध भविष्य सुनिश्चित करने की कुंजी है।”

पैनल चर्चा “ब्रेन गेन एंड ब्रेन ड्रेन” विषय के साथ शुरू हुई, जिसमें सिम्बाक्वार्ट्ज की सीईओ सुश्री मनदीप कौर टांगरा और केएमवी कॉलेज में सामाजिक विज्ञान की डीन डॉ. गुरजोत कौर जैसी प्रमुख हस्तियां शामिल थीं। उनके आकर्षक भाषण ने देश के भीतर प्रतिभा को बनाए रखने और नवाचार को बढ़ावा देने वाले वातावरण को बढ़ावा देने में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की। सुश्री टांगरा ने व्यक्त किया, “अपनी घरेलू प्रतिभा का उपयोग करके, हम प्रभावी ढंग से प्रतिभा पलायन को प्रतिभा लाभ में बदल सकते हैं, और भारत को अधिक ऊंचाइयों की ओर ले जा सकते हैं।”

डॉ. गुरजोत कौर ने इस बात पर बल दिया, “ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना जो ज्ञान-साझाकरण और नवाचार को प्रोत्साहित करता है, प्रतिभा पलायन की प्रवृत्ति को उलट सकता है और ब्रेन गेन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे भारत एक उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर हो सकता है”।

“नई शिक्षा नीति” पर चर्चा के दौरान एमजीएन स्कूल के प्रिंसिपल केएस रंधावा ने शिक्षा क्षेत्र पर नीति के प्रभाव पर अपनी विशेषज्ञता की पेशकश की।पैनल ने भविष्य के नेताओं को आकार देने, उन्हें व्यावहारिक ज्ञान और कौशल से लैस करने की नीति की क्षमता का पता लगाया। श्री रंधावा ने उपयुक्त टिप्पणी की, “नई शिक्षा नीति समग्र शिक्षा के एक नए युग की शुरुआत करती है, जो छात्रों को तेजी से विकसित हो रही दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाती है। यह एक गतिशील और प्रगतिशील शैक्षिक परिदृश्य के लिए आधार तैयार करती है।”

सुश्री पल्लवी अग्रवाल श्रीवास्तव, आईएसएस, उप निदेशक, ने सामाजिक जिम्मेदारी और सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के महत्व पर अपनी चर्चा से कार्यक्रम को और समृद्ध बनाया।

वार्तालाप में जालंधर की सहायक आयुक्त सुश्री गुरसिमरनजीत कौर की गरिमामय उपस्थिति रही और मीडिया पेशेवरों की भारी उपस्थिति देखी गई, जो चर्चा किए गए विषयों के महत्व को रेखांकित करती है।