News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ इनोवेटिव सहयोग के बाद ही “धुआं-मुक्त पराली प्रबंधन” होगा संभव

’बियॉन्ड स्टबल बर्निंग’: किसानों के दृष्टिकोण का समर्थन करने वाली एक नवीनतम रिपोर्ट किसानों के सामने आने वाली आर्थिक कठिनाइयों को उजागर करती है और सरकार को पराली जलाने के वैकल्पिक तरीकों का समर्थन करने के लिए सिफारिशें सुझाती है।

चंडीगढ़ : एक व्यापक रिपोर्ट की बहुप्रतीक्षित, जो पराली जलाने को कम करने में आने वाली चुनौतियों पर किसानों का दृष्टिकोण प्रदान करती है, ने एक ऐसे मुद्दे पर प्रकाश डाला है जो लंबे समय से पर्यावरण और दोनों के लिए चिंता का विषय रहा है। किसान समुदाय. विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा संकलित रिपोर्ट, किसानों के सामने आने वाली कठिनाइयों का विस्तृत विवरण प्रदान करती है और उनकी आजीविका का समर्थन करने वाले सतत और दीर्घकालिक समाधानों की आवश्यकता पर जोर देती है।

असर सोशल इम्पैक्ट एडवाइजर्स ने पराली प्रबंधन पर एक व्यापक रिपोर्ट विकसित करने के लिए शोधकर्ताओं, क्लीन एयर पंजाब (नागरिकों, नागरिक समाज संगठन के सदस्यों, पेशेवरों और अन्य प्रमुख हितधारकों का एक नेटवर्क) और सीएमएसआर कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया। ’बियॉन्ड स्टबल बर्निंग’ शीर्षक वाली रिपोर्ट 12 सितंबर को चंडीगढ़ में सिविल सोसाइटी के सदस्यों, किसानों और विशेषज्ञों द्वारा जारी की गई, जिसमें पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के एग्रोमेटोरोलॉजी की प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. प्रबज्योत कौर, एग्रीकल्चर पॉलिसी एक्सपर्ट देविंदर शर्मा तथा इकोसिख की प्रेसिडेंट डॉ. सुप्रीत शामिल थीं।

पराली जलाना, जो किसानों के बीच फसल काटने के बाद फसल के अवशेषों को जलाने की एक आम प्रथा है, वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन में इसके योगदान के कारण बहस का विषय रही है। हालाँकि, हाल ही में जारी की गई यह रिपोर्ट पर्यावरणीय प्रभावों को संबोधित करते हुए किसानों की चिंताओं को स्वीकार करते हुए एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाती है।

असर के स्टेट क्लाइमेट एक्शन के हेड सनम सुतिरथ वजीर ने कहा, ’किसान हमारे देश की रीढ़ हैं, और इस मुद्दे पर सहानुभूति के साथ विचार करना आवश्यक है। रिपोर्ट किसानों के सामने आने वाली आर्थिक कठिनाइयों पर प्रकाश डालती है और सरकार को पराली जलाने के वैकल्पिक तरीकों का समर्थन करने के लिए सिफारिशें सुझाती है। केवल पराली जलाने के लिए किसानों को दोषी ठहराना उत्पीड़ितों को उत्पीड़न के लिए दोषी ठहराने जैसा है। ऐसे कई किसान हैं जो हाशिए पर हैं, वे समर्थन के पात्र हैं, निंदा के नहीं।’

मंगलवार को रिपोर्ट जारी होने में विभिन्न विशेषज्ञों की भागीदारी देखी गई। इस मौके पर कृषि विशेषज्ञ देविंदर शर्मा मुख्य वक्ता थे। उन्होंने इस मुद्दे पर चिंता व्यक्त की, जो कई वर्षों से प्रचलित है। “आज पंजाब में पराली जलाने के प्रबंधन के लिए 1.17 लाख मशीनें हैं और इस साल 20,000 वाहन जोड़े जाएंगे ।पंजाब मशीनों का कबाड़खाना बनने जा रहा है”, उन्होंने कहा, हमें इस समस्या का एक समझदार और स्थायी समाधान लेकर आना चाहिए। इस खतरे से निपटने के लिए कृषक समुदाय के लिए विशेष बजट आवंटन होना चाहिए, पंजाब में पराली जलाने पर रिपोर्ट जारी करने जैसी पहल की जरूरत है और इससे समस्या को हल करने में काफी मदद मिलेगी।

रिपोर्ट एक बहुआयामी दृष्टिकोण की सिफारिश करती है जिसमें वित्तीय प्रोत्साहन, तकनीकी सहायता और जागरूकता अभियान शामिल हैं। यह मशीनीकृत उपकरणों के लिए परेशानी मुक्त सब्सिडी का प्रस्ताव करता है जो अवशेष प्रबंधन की सुविधा प्रदान करता है, जिससे जलाने की आवश्यकता कम हो जाती है। रिपोर्ट ज्ञान साझा करने और सतत प्रथाओं के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी एजेंसियों, कृषि विशेषज्ञों और किसानों के बीच सहयोग का भी सुझाव देती है।

फतेहगढ़ के प्रगतिशील किसान पलविंदर सिंह ने रिपोर्ट के दृष्टिकोण पर संतोष व्यक्त किया। ’हम हमेशा पर्यावरण की रक्षा करना चाहते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि समाधान हमारी आर्थिक वास्तविकताओं पर विचार करें। यह रिपोर्ट हमारी चुनौतियों को ध्यान में रखती है और व्यावहारिक समाधान पेश करती है जो हमारे हितों के अनुरूप हैं।’

पैनल चर्चा के दौरान, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के एग्रोमेटोरोलॉजी की प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. प्रबज्योत कौर ने कहा, ’एक प्रमुख वैज्ञानिक के रूप में, मैं परिवर्तन की हवाओं से निर्देशित होती हूं। विज्ञान और सतत प्रथाओं के माध्यम से, हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक नीला, उज्जवल और स्वच्छ पंजाब तैयार कर सकते हैं।’

इस अवसर पर बोलते हुए, पंजाब डेवलपमेंट फोरम से गुरप्रीत सिंह ने कहा, ’पराली जलाने के स्थायी समाधान की हमारी खोज में, आइए हम सहयोग और समर्थन की भावना से एकजुट हों, यह पहचानते हुए कि समाधान दोष से परे मौजूद हैं। यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी के अंतर्गत है। ग्राम सभाओं को एक उज्जवल, धुँआ -मुक्त भविष्य की दिशा में मार्गदर्शक शक्ति के रूप में सशक्त बनाना।’

इकोसिख की प्रेसिडेंट और क्लीन एयर पंजाब की मेंबर सुप्रीत कौर ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा, ’’हमारे प्रयासों की ताकत हमारे नागरिक समाज की सामूहिक इच्छाशक्ति में निहित है। हम एक साथ मिलकर स्वच्छ हवा के पक्ष में आवाज उठा सकते हैं, एक उज्ज्वल, स्वस्थ भविष्य की दिशा में रास्ता बना सकते हैं। केवल अपने साझा कार्यों से ही हम आसमान को साफ कर सकते हैं।”

कार्यक्रम में बोलते हुए एक जैविक किसान सीएस ग्रेवाल ने कहा, “पूंजीवाद और उपभोक्तावाद के प्रभुत्व वाली आज की दुनिया में एक सिद्धांत है जो उन सभी को नियंत्रित करता है – मांग आपूर्ति को निर्देशित करती है। यह सिद्धांत खाद्य उत्पादन तक भी पहुंचता है। चूंकि उपभोक्ता सबसे सस्ती उपज की मांग करता है, इसलिए किसान के पास सबसे सस्ता भोजन पैदा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। और जब वह ऐसा करता है, तो उपभोक्ता को न तो गुणवत्ता के लिए, न ही उन तरीकों के लिए किसान को दोष देना चाहिए, जिन्हें वह इस संबंध में अपनाने के लिए मजबूर है, बल्कि उसे अपनी उपभोग की आदतों को बदलने पर विचार करना चाहिए।

पराली जलाने की रिपोर्ट का जारी होना एक जटिल मुद्दे के समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिसके लिए एक संतुलित दृष्टिकोण की आवश्यकता है। व्यवहार्य विकल्पों के साथ किसानों का समर्थन करके, रिपोर्ट सतत कृषि पद्धतियों के लिए एक मिसाल कायम करती है जो पर्यावरण और कृषि समुदाय दोनों को लाभ पहुंचाती है।

रिपोर्ट जारी करने के दौरान, एक डॉक्यूमेंट्री ने किसानों के दृष्टिकोण का खुलासा किया, जबकि एग्री-2 पावर के सीईओ सुखमीत सिंह ने उन किसानों की सकारात्मक कहानियों को प्रदर्शित करने वाली एक वेबसाइट लॉन्च की, जिन्होंने नॉन बर्निंग से लाभ उठाया है।