News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ सातवीं ‘वर्ल्ड कांग्रेस आन साईंस एंड मेडिसन इन क्रिकेट’ में जुटेंगें देश विदेश के प्रतिनिधि

आयोजन को आईसीसी और बीसीसीआई का भी प्राप्त है समर्थन

स्पोर्ट्स इंजरी पर आधारित सत्रों और वर्कशाप्स में क्रिकेट दिग्गजों और डॉक्टरों के बीच होगा विचारों का आदान प्रदान

चंडीगढ़ : चंडीगढ़ आगामी तीन से पांच नंवबर तक सातवीं ‘वर्ल्ड कांग्रेस आन साईंस एंड मेडिसन इन क्रिकेट’ मेजबानी करेगा जिसमें भारत ही नहीं संबंधित कार्यक्षेत्र के ग्लोबल एक्सपर्ट्स संगोष्ठि में विचारों का आदान प्रदान करेंगें।

मंगलवार को पीजीआई, चंडीगढ़ स्थित ओथोपेडिक्स डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मनदीप एस ढिल्लों ने चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में आयोजित प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुये कहा कि चंडीगढ़ के लिये वर्ष 2011 के बाद यह दूसरा मौका है जिसे यह प्रतिष्ठित मेजबानी हासिल हुई। इस तीन दिवसीय संगोष्ठि को आईसीसी और बीसीसीआई का समर्थन प्राप्त जिसके चलते स्थानीय क्रिकेट बोर्ड – यूटी क्रिकेट ऐसोसियेशन (यूटीसीए) और पंजाब क्रिकेट ऐसोसियेशन (पीसीए) के साथ पीजीआई चंडीगढ़ इस आयोजन में पार्टनर के रुप में शामिल हैं। इस अनूठे आयोजन का सफर वर्ष 2002-03 में दक्षिण अफ्रिका में शुरु हुये आईसीसी विश्व कप के दौरान पहले संस्करण के साथ शुरु हुआ था जिसके बाद वेस्ट इंडीज और फिर वर्ष 2011 में भारत (चंडीगढ़) में लौटा। यह आयोजन सिडनी और इंग्लैंड में भी आयोजित किया जा चुका है। भारत के साथ भाग लेने वाली फैकल्टी में ऑस्ट्रेलिया, यूके, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, जर्मनी, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नेपाल व अन्य देशों के प्रतिनिधि जुटेंगें।

यूटीसीए अध्यक्ष संजय टंडन ने बताया कि ने बताया कि इस आयोजन को आयोजित करने का उद्देश्य क्रिकेट की गहरी समझ को उजागर करना है जिसमें बायोमैकेनिक्स, इंजरी प्रोफाइलिंग, इंजरी प्रीवेंशन, बॉलिंग और बैटिंग में सुधार, मेंटल हेल्थ फिटनेस के साथ महिला क्रिकेट के उत्थान आदि अन्य पहलुओं को संबोधित करना है। इस सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य स्पोर्ट्स मेडिसन, फिजियोथेरेपी और क्रिकेट साईंस के क्षेत्र के शीर्ष दिग्गजों के साथ विचारों के आदान प्रदान के लिये एक बेहतरीन मंच प्रदान करवाना है।

प्रोफेसर ढिल्लों ने बताया इस दौरान श्रीलंका के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन के साथ 1983 वर्ल्ड कप के विजेता टीम के कप्तान कपिल देव विशेष रूप से शिरकत करेंगे जो कि अपने स्पोर्ट्स करियर में आये मेडिकल इश्यूज को प्रतिनिधियों के साथ साझा करेंगें। नेशनल क्रिकेट एकेडमी के वीवीएस लक्ष्मण एक दिवसीय वर्कशॉप का संचालन करेंगे जिसमें देश भर से जुटे बीसीसीआई के फिजियोथेरेपिस्ट इंजरी प्रीवेंशन तकनीकों से अवगत होंगें। वर्कशॉप के दौरान वुमन्स क्रिकेट, हाईड्रेशन एंड न्यूट्रिशन सहित फुट एंड शोल्डर इंजरी आदि को भी कवर किया जायेगा।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.