News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ फोर्टिस हॉस्पिटल ने बुड़ैल जेल की महिला कैदियों के लिए किया विशेष सत्र आयोजित

चंडीगढ़ : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने फोर्टिस के मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ भूपिंदरजीत वड़ैच के नेतृत्व में चंडीगढ़ की बुड़ैल जेल के कैदी महिलाओं के लिए ‘मानसिक स्वास्थ्य क्यों महत्वपूर्ण है?’ पर एक विशेष सत्र आयोजित किया। सत्र में 40 से अधिक जेल कैदियों ने भाग लिया और उन्हें बताया गया कि जीवन से तनाव को कैसे कम किया जाए।

डॉ वड़ैच ने विस्तार से बताया कि क्यों मानसिक स्वास्थ्य हमारे समग्र विकास का एक महत्वपूर्ण पहलू है। कुछ सामान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं जो जेल में महिलाएं अनुभव कर हैं, उनमें चिंता, डिप्रेशन, ट्रामा और मादक द्रव्यों का सेवन शामिल हैं।

डॉ. वड़ैच ने सांस लेने के व्यायाम, विश्राम तकनीक और तनाव और चिंता को कम करने के तरीकों को बताया और सकारात्मक सोच और पेंटिंग, पढ़ने आदि जैसे शौक पैदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। उन्होंने सलाह दी कि यदि फिर भी तनाव से संबंधित लक्षण बने रहते हैं तो परामर्श सत्र जैसे चिकित्सा सहायता लाभकारी साबित होती है।

डॉ. वड़ैच ने कहा कि गहरी साँस लेने वाले व्यायाम, शारीरिक व्यायाम और दूसरों के साथ जुड़ना मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने का एक सरल साधन है।