News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ केंद्रीय मंत्रियों द्वारा रखी गई सेक्टर 23 स्थित उपडाकघर के विभागीय भवन की आधारशिला

चंडीगढ़ : देवुसिंह चौहान, संचार राज्य मंत्री और सोम प्रकाश, वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री ने शुक्रवार को सेक्टर- 23 उप डाकघर के विभागीय भवन के निर्माण की आधारशिला रखी। इस शुभ दिन को चिह्नित करने के लिए, पंजाब डाक परिमंडल ने 5 जनवरी 2024 को ‘बालिका दिवस’ के रूप में मनाया और पूरे पंजाब राज्य और यू.टी. चंडीगढ़ में बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले।

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान और वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री एवं सोम प्रकाश ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर बालिकाओं को पासबुक वितरित कीं।

अंबेश उपमन्यु, मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, पंजाब डाक परिमंडल ने मंत्रियों का स्वागत किया और सभा को संबोधित किया । साथ ही बताया कि डाक विभाग लोगों के अनुकूल, विकास के अनुकूल और निवेश के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। सेक्टर- 23 उप डाकघर, चंडीगढ़ निवासियों को सभी प्रकार की डाक सेवाएं यानी बचत बैंक योजनाएं/ बीमा योजनाएं/ घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मेल बुकिंग सेवाएं, आधार नामांकन और अपडेशन आदि प्रदान करेगा।

मंत्री देवुसिंह चौहान ने जनता को सभी प्रकार की घर- द्वार सुविधाएं प्रदान करने में डाक विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कोविड- 19 के दौरान ग्राहकों के दरवाजे पर दवाएं, भुगतान, भोजन और राशन उपलब्ध कराने में डाक विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बताया कि भारतीय डाक अपने हर उत्पाद और सेवा में प्रौद्योगिकी को आत्मसात कर रहा है और पार्सल और तकनीकी सुधार कर रहा है, जिसके कारण यह देश में सबसे अधिक ग्राहक अनुकूल और नागरिक केंद्रित विभाग के रूप में उभर रहा है।

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने उप डाकघर भवन परियोजना को संभव बनाने के लिए डाक विभाग और सेक्टर- 23 के रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि वह इस प्रोजेक्ट से बेहद खुश हैं क्योंकि सेक्टर- 23 उनके दिल के बहुत करीब है क्योंकि उन्होंने अपना बचपन इसी सेक्टर में बिताया है।

मनीषा बादल, पोस्टमास्टर जनरल, पंजाब पश्चिम क्षेत्र ने संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान द्वारा लाए गए दूरगामी डाक सुधारों की सराहना की और उन्हें गर्व के साथ सूचित किया कि इन सुधारों के कारण, पंजाब डाक परिमंडल ने पार्सल राजस्व में 189% की वृद्धि और अंतर्राष्ट्रीय मेल राजस्व में 154% की शानदार वृद्धि हासिल की है। उन्होंने सेक्टर- 23 उप डाकघर भवन परियोजना को संभव बनाने में आर.डब्ल्यू.ए. सेक्टर-23 के अध्यक्ष गुरदेव राम, उपाध्यक्ष साधु सिंह और पार्षद दमनप्रीत सिंह के प्रयासों की भी सराहना की।

चंडीगढ़ के प्रवर अधीक्षक डाकघर हरजिंदर सिंह भट्टी और चंडीगढ़ डाक मंडल में उनकी टीम ने न केवल भवन निर्माण परियोजना को सुविधाजनक बनाने में, बल्कि एक भव्य समारोह और सुकन्या समृद्धि मेले के आयोजन में असाधारण भूमिका निभाई। इस अवसर पर पद्मगंधा मिश्रा, डीपीएस (मुख्यालय) और एम.यू. अब्दाली, डीडीजी एस्टेट भी उपस्थित थे।