News4All

Latest Online Breaking News

चण्डीगढ़/ किसान भवन में नेशनल सिल्क एक्सपो का शुभारम्भ

मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित साड़ी व सूट की भी लगी है स्टॉल

महिलाओं को लुभा रही है करवाचौथ और वैवाहिक साड़ियों की अनूठी श्रंखला

चंडीगढ़ : त्यौहारों व वैवाहिक सीजन की शुरुआत के साथ ही एक बार फिर ग्रामीण हस्तकला विकास समिति के देशभर से चंडीगढ़ में पहुंचे लगभग 100 से अधिक श्रेष्ठ बुनकरों द्वारा भारत के पारंपरिक शिल्प कौशल की भव्य प्रदर्शनी “नेशनल सिल्क एक्सपो” का आयोजन किसान भवन, सेक्टर 35-ए में मंगलवार से शुरू हुआ । विवाह समारोहों, परिवारिक आयोजनो आदि विविध कार्यक्रमों के लिए अनुकूल साड़ियों और ड्रेस मटेरियल की व्यापक श्रृंखला एक ही स्थल पर उपलब्ध करवाने के लिए यह नेशनल सिल्क एक्सपो प्रदर्शनी 24 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक रोजाना सुबह 11 बजे से रात 8:30 बजे तक आयोजित की जा रही है ।

भारत के कोने-कोने से आए कारीगरों द्वारा तैयार की गई, मन को लुभाने वाली शुद्ध रेशम उत्पादों की लोकप्रिय वैरायटी की साड़ीयाँ एवं ड्रैस मटेरियल यहाँ प्रदर्शित हैं और आगंतुकों को चकित करेगी। “नेशनल सिल्क एक्सपो” प्रदर्शनी में देश के विविध प्रांतो की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय वैरायटी का चुनिंदा संग्रह प्रदर्शित किया गया है जिसमें तरह-तरह के डिजाइन्स, पैटन्र्स, कलर-कॉम्बिनेशन की साड़ियों का व्यापक खजाना शामिल है। साथ ही साथ, फैशन ज्वैलरी का भी लुभावना कलेक्षन यहाँ पेश किया गया है।

यहाँ प्रस्तुत हर साड़ी एवं ड्रैस मटेरियल अपने- आप में अद्वितीय और मनमोहक है जिसमें आप मटका सिल्क, ‘रेशम पल्लू’ साड़ियों के साथ पश्चिम बंगाल की कलात्मक सुंदरता देख सकतें हैं, साथ ही चंदेरी, माहेश्वरी, बटिक प्रिंट, कांथा, बालूचरी का विशिष्ट आकर्षण भी प्रदर्शित किया गया है। ‘घिचा’ सिल्क और पोशाक सामग्री के साथ-साथ कांचीपुरम रेशम और पारंपरिक ‘कांथा सिलाई’ भी यहाँ उपलब्ध है। तमिलनाडु से कोयम्बटोर सिल्क, कांजीवरम् सिल्क, कर्नाटक से बेंगलूर सिल्क, क्रेप, बेंगलूर सिल्क, रॉ-सिल्क मैटेरियल, आन्ध्र प्रदेश से कलमकारी, पोचमपल्ली, मंगलगिरी ड्रैस मैटेरियल उपाडा, गडवाल, धर्मावरम, प्योर सिल्क जरी साड़ियाँ, बिहार की टसर, भागलपुर सिल्क ड्रैस मटेरियल, खादी सिल्क एवं कॉटन ड्रैस मेटेरियल इस प्रदर्शनी में विशेष तौर पर सम्मिलित किये गये हैं।

पार्टी वियर के शौकीनों के लिए, नेशनल सिल्क एक्सपो ने उत्तम दर्जे के सिल्क, पटोला सिल्क, गज्जी सिल्क साड़ियाँ और सोने चांदी की ज़री से सजी साड़ियाँ पेश की गई हैं। नेशनल सिल्क एक्सपो प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ से कोसा सिल्क, मलबरी रॉ-सिल्क, ब्लाक प्रिन्टेड सिल्क साड़ी, गुजरात से बान्धनी, पटोला, कच्छ एम्ब्रोयडरी, गुजराती मिरर वर्क एवं डिजायनर कुर्ती, जम्मू व कष्मीर से तवी सिल्क साड़ी, पश्मीना शाल, चिनान सिल्क साड़ी, उड़ीसा से बोमकाई, संभलपुर, राजस्थान से बंधेज, बांधनी सिल्क साड़ी, जयपुर कुर्ती, ब्लाक प्रिन्ट, सांगानेरी प्रिन्ट, कोटा डोरिया उत्तर प्रदेश से तंचोई बनारसी, जामदानी, जामावार, ब्रोकेट ड्रैस मटेरियल, लखनवी चिकन, पश्चिम बंगाल से शातिं निकेतन, काथां साड़ी, डिजाइनर साड़ी, बालुचरी, नीमजरी साड़ी, प्रिन्टेड साड़ी, धाकई जामदानी, एवं महाराष्ट्र की लोकप्रिय जरी पैठणी साडियाँ प्रस्तुत की गई है।

खासकर करवाचौथ और वैवाहिक मुहुर्तों के इस सीजन को देखते हुए महिलाएँ बड़ी संख्या में यहाँ साड़ियों की खरीदारी कर रही हैं। प्रदर्शनी में प्रवेश निःशुल्क है। साथ ही बुकनकरों द्वारा 40 प्रतिशत तक की विशेष छूट भी प्रस्तावित की जा रही है, जो इस आयोजन को और भी आकर्षक बना रही है।