News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ वर्ल्ड हार्ट डे पर माय हॉस्पिटल द्वारा वाकथान का किया गया आयोजन

हृदय को कैसे रखें स्वस्थ ? वाकाथान में डॉ करणदीप व पैरामेडिकल स्‍टाफ ने बताए जरूरी टिप्‍स

गुरुद्वारा सिंह शहीदां में संपन्न हुई वर्ल्ड हार्ट डे की वाकाथान

मोहाली : विश्व हृदय दिवस के अवसर पर कार्डियोलोजिस्ट डॉ करणदीप स्याल व माय अस्पताल के पैरामेडिकल स्टाफ ने अस्पताल से गुरुद्वारा सिंह शहीदां तक वॉकाथॉन आयोजित कर सभी को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और नियमित व्यायाम के साथ योग करने का संदेश दिया।

डॉ स्याल ने इस अवसर पर बदलती जीवन शैली और आनलाइन कार्य करने की आदत से बढ़ रहे हृदय रोगों के प्रति अगाह करते हुए नियमित जांच कराने का आह्वान किया गया।
वेटर्न डॉ संत प्रकाश चेयरमैन इंडस अस्पताल ने वाकाथान को रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने आधुनिक जीवन शैली की वजह से बढ़ते हृदय रोगों और डायबिटीज का जिक्र करते हुए कहा कि नियमित रूप से पैदल चलना या दौड़ लगाना भी स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है। इसके साथ ही योग भी हृदय रोगों से बचाव कर सकता है। उन्होंने चिकित्सकों से इस संबंध में नियमित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने को कहा। उन्होंने बताया कि आज के दौर में लगभग एक चौथाई हार्ट रोगी लगभग 35 वर्ष की आयुवर्ग के होते हैं। उन्होंने कहा कि आनलाइन कार्यशैली से शरीर की आवश्यक कैलोरी बर्न नहीं हो पाती जिससे हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही तनाव, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, मोटापा, असंतुलित आहार और एल्कोहल के सेवन से भी हृदय रोगी बढ़ रहे हैं।

35 वर्ष से अधिक आयु के वह रोगी जिन्हें सांस फूलने, थकावट, सीने में दर्द और चक्कर आने की शिकायत है उन्हें नियमित रूप से हृदय की जांच करवानी चाहिए।