News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ मैक्स हॉस्पिटल में पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी व हेमेटोलॉजी क्लिनिक की हुई शुरुआत

डॉ. भवनीत भारती ने पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी व हेमेटोलॉजी क्लिनिक का शुभारम्भ किया

मोहाली : डॉ. बीआर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, मोहाली के डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ. भवनीत भारती ने शुक्रवार को मैक्स अस्पताल में एक पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी व हेमेटोलॉजी क्लिनिक का उद्घाटन किया। क्लिनिक हर सप्ताह सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खुली रहेगी।

एसोसिएट कंसल्टेंट पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी डॉ. कृतिका गोयल ने कहा कि जैसा कि हम सितंबर को ग्लोबल चाइल्डहुड कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाते हैं, क्लिनिक इस क्षेत्र में बाल चिकित्सा स्वास्थ्य देखभाल को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने बताया कि यह क्लिनिक कीमोथेरेपी डे केयर, पीईटी-सीटी, बाल चिकित्सा आईसीयू, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और विकिरण ऑन्कोलॉजी जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं की एक रेंज प्रदान करेगा। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों का कैंसर उनके वयस्क से स्पष्ट रूप से भिन्न होता है, जिसके लिए एक समर्पित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। इनमें ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, ब्रेन ट्यूमर, न्यूरोब्लास्टोमा, विल्म्स ट्यूमर, रबडोमायोसारकोमा, रेटिनोब्लास्टोमा और हड्डी के कैंसर जैसी स्थितियों का निदान और उपचार शामिल है। डॉ. कृतिका ने यह भी बताया कि हमारी दृष्टि कैंसर के साथ-साथ जटिल एनीमिया, थैलेसीमिया, इम्यून थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा (आईटीपी) और हीमोफिलिया जैसे रक्तस्राव विकारों से पीड़ित सभी बच्चों की देखभाल करना है।

मेडिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. सचिन गुप्ता ने कहा, ”खासकर जब किसी बच्चे में तेजी से वजन कम होना, लगातार बुखार आना, जिस पर उपचार का कोई असर नहीं हो रहा हो, अस्पष्ट दृष्टि परिवर्तन, लगातार सिरदर्द, अस्पष्ट लंगड़ाना, शरीर के किसी भी हिस्से में लगातार दर्द, अस्पष्टीकृत रक्तस्राव, पुरानी थकान, अस्पष्ट पीलापन, या कोई अस्पष्ट गांठ या सूजन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तत्काल चिकित्सा परामर्श लिया जाना चाहिए ।