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स्वास्थ्य/ सिरदर्द को माइग्रेन में बदलने से बचने के लिए सिरदर्द ट्रिगर को समझें : डॉ. इशांक गोयल

4 से 10 सितंबर को माइग्रेन अवेरनेस वीक के रूप में मनाया जाता है। विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि माइग्रेन सिर्फ सिरदर्द से कहीं अधिक है – यह एक दुर्बल करने वाली न्यूरोलॉजिकल बीमारी है। एक सामान्य सिरदर्द विकार होने के बावजूद, यह 15 प्रतिशत आबादी को प्रभावित करता है।

डॉ. इशांक गोयल, एसोसिएट कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने कहा, “सिरदर्द एक आम और अक्सर कमजोर कर देने वाली बीमारी है जो लगभग हर किसी को अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव होती है। लंबे समय तक काम करने, टेक्नोलॉजी के माध्यम से निरंतर कनेक्टिविटी और विभिन्न जिम्मेदारियों के कारण मॉर्डन लाइफ स्टाइल काफी तनावपूर्ण हो सकती है।”

डॉ. गोयल ने कहा, “तनाव सिरदर्द के लिए एक महत्वपूर्ण ट्रिगर है, और आधुनिक जीवन की तेज़-तर्रार प्रकृति तनाव के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकती है। जरूरी नहीं कि हर सिरदर्द दर्द से जुड़ा हो, यह सिर, खोपड़ी या ऊपरी गर्दन क्षेत्र में हल्की असुविधा भी हो सकती है। जबकि सिरदर्द विभिन्न कारकों का परिणाम हो सकता है, उन्हें आम तौर पर कारणों, लक्षणों और गंभीरता के आधार पर विभिन्न प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है।

वह आगे बताते हैं, सिरदर्द विभिन्न प्रकार का हो सकता है जैसे प्राथमिक सिरदर्द, तनाव-प्रकार का सिरदर्द, माइग्रेन और क्लस्टर-प्रकार का सिरदर्द। सिरदर्द के अंतर्निहित कारणों को समझना और उन्हें प्रबंधित करने का तरीका जानना किसी के जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि हर सिरदर्द एक माइग्रेन है जो हमेशा सही नहीं होता है। लोगों को इससे जुड़े विभिन्न ट्रिगर्स के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है ताकि इन हमलों और सिरदर्द के माइग्रेन में परिवर्तित होने की संभावना से बचा जा सके।

तनाव, निर्जलीकरण, मौसम में अचानक बदलाव, अपर्याप्त नींद, अस्वास्थ्यकर आहार, तेज रोशनी, तेज आवाज और कुछ गंध जैसे कुछ वैज्ञानिक रूप से सिद्ध ट्रिगर हैं।

उन्होंने बताया कि माइग्रेन से पीड़ित लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों जैसे पनीर, चॉकलेट और वातित और मीठे पेय से बचना चाहिए। यदि सिरदर्द बुखार, वजन घटाने, बिगड़ा हुआ सतर्कता, धुंधली दृष्टि, या सिरदर्द के चरित्र में परिवर्तन से जुड़ा हुआ है, तो गंभीर घातक समस्याओं से बचने के लिए तत्काल पेशेवर ध्यान देने की आवश्यकता है। निष्कर्ष के तौर पर, सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में निर्धारित भोजन, दिन में पर्याप्त पानी पीना, ध्यान और योग को शामिल करना होगा। उन विशिष्ट चीज़ों के बारे में जानें जो आपके सिरदर्द को ट्रिगर करती हैं और उन्हें कम करने के लिए सक्रिय रूप से काम करें।

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