News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ ट्राइसिटी में हुई अनोखे कैब बुकिंग ऐप “नेक्स्टड्राइव” की शुरुआत

ट्राइसिटी में पढ़ रहे इंजीनियरिंग छात्रों ने विकसित किया यह कैब बुकिंग ऐप

ऐप का लक्ष्य है यूजर्स को बिना रुकावट कैब बुक करने की सुविधा प्रदान करना

फ़ेयरश्योर प्रेडिक्टर और कई अन्य सुविधाएं इस ऐप को बनाती हैं अनूठा

ऐप सवारियों और ड्राइवरों दोनों के हितों का ख्याल रखता है

चंडीगढ़ : चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में बीटेक (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग-सीएसई) के तकनीक प्रेमी फाइनल इयर के छात्र अमन कुमार और उनकी युवा टीम ने एक अलग तरह का स्टार्टअप “नेक्स्टड्राइव इंडिया” शुरू किया है। यह ऐप एजीसी कैब्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित है।

 

नेक्स्टड्राइव ऐप, जिसे विकसित करने में 6 माह से अधिक का समय लगा, का अनावरण यहां नेक्स्टड्राइव इंडिया के संस्थापक एवं सीईओ अमन कुमार; बिजनेस ऑपरेशंस लीड आदित्य कुमार; तकनीकी प्रमुख, आशीष जांगड़ा; मार्केटिंग ऑपरेशंस लीड अविनाश कुमार; और ग्राफिक डिजाइनिंग लीड निकिता यादव की मौजूदगी में किया गया। उल्लेखनीय है कि अमन के अलावा आदित्य और आशीष भी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में बीटेक सीएसई में अंतिम वर्ष के छात्र हैं।

यह पूछे जाने पर कि जब बाजार में पहले से ही कई ऐप मौजूद थे, तो कैब हेलिंग ऐप क्यों लॉन्च किया गया, अमन कुमार ने कहा, “हमने एक व्यापक मार्केट रिसर्च की, जिससे हमें मौजूदा कैब हेलिंग उद्योग की कमियों और गैप का पता चला। हमने ऐसे क्षेत्रों की पहचान की और नवाचार के आधार पर अपने ऐप को अलग तरह से विकसित किया, जिसमें कई सुविधाएं व सेवाएं पहली बार पेश की जा रही हैं।”

ऐप के इनोवेटिव फीचर्स के बारे में बात करते हुए, बिजनेस ऑपरेशंस लीड, आदित्य कुमार ने कहा, “हम एक अनूठी सुविधा फेयरश्योर की पेशकश करते हैं। इसके तहत, उपयोगकर्ता अपने पिकअप और ड्रॉप-ऑफ स्थानों को दर्ज करते हैं, और फेयरश्योर प्रेडिक्टर तुरंत गणना करके अनुमानित किराए की एक रेंज दर्शाता है। इससे यूजर्स को कम किराए का लाभ उठाने में मदद मिलती है, जिससे आने-जाने पर खर्च होने वाले पैसे की बचत होती है।

टेक प्रमुख आशीष जांगड़ा ने कहा कि ऐप उपयोगकर्ताओं को इकोनॉमी, प्रीमियम, शेयर्ड जैसी विभिन्न प्रकार की राइड्स के लिए अनुमानित किराए की तुलना करने और विकल्प चुनने में सक्षम बनाता है जो उनके बजट और प्राथमिकताओं के हिसाब से उपयुक्त है। यूजर्स के पास किसी विशिष्ट राइड के लिए किराए का अनुमान लॉक करने का विकल्प होता है।

अमन ने आगे कहा, “इसमें कोई डायनेमिक प्राइसिंग नहीं है, शुल्क एक ही होगा चाहे बुकिंग दिन में की जाए या रात में, और हमारे पास एक ही प्लेटफार्म पर प्रीमियम कार संग्रह की एक ढेर सारी वैरायटी है।

इसके अलावा, ऐप का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को स्वचालित रूप से उनकी लोकेशन की पहचान करके कैब बुक करने की सहूलियत देना है, भले ही यूजर को अपनी लोकेशन की सटीक जानकारी न हो। वैकल्पिक रूप से, यूजर अपने स्थान के बारे में ऑपरेटर को सूचित करके कॉल बैक का अनुरोध भी कर सकते हैं। जबकि अधिकांश समान स्टार्ट-अप केवल कस्टमर सपोर्ट पर ध्यान केंद्रित करते हैं, नेक्स्टड्राइव ने एक नया ड्राइवर-केंद्रित मॉडल पेश किया है।

मार्केटिंग ऑपरेशंस लीड, अविनाश कुमार ने कहा, “हम केवल 5% से 7% कमीशन ले रहे हैं, इसलिए यूजर्स को कम लागत पर सेवाएं प्राप्त होती हैं और ड्राइवर भी अपने लिए अच्छी आमदनी करते हैं। ड्राइवरों को दैनिक भुगतान मिलता है और उन्हें स्वास्थ्य बीमा जैसे अन्य लाभ भी दिए जाते हैं।”

आदित्य कहते हैं कि हमने हाल ही में ड्राइवरों पर हमले की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए उनकी सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान केंद्रित किया है और उनके लिए 24/7 कॉल सपोर्ट और सर्वोत्तम सुरक्षा सुविधाओं की शुरुआत की है।

ग्राफिक डिजाइनिंग लीड, निकिता यादव ने कहा कि हमारा यूजर इंटरफेस डिज़ाइन नया और समझने में आसान है, जिससे ड्राइवरों के लिए हमारे ऐप से जुड़ने और इसे प्रयोग करने में आसानी होती है। हमने ऐप को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए काफी काम किया है। हमने एक ‘फ्लीट ड्राइवर्स’ सेवा का भी अनावरण किया है ।

ऐप की एक और अनूठी विशेषता के बारे में बताते हुए, आशीष ने कहा कि ऐप ऐतिहासिक डेटा ट्रेंड और किराए में उतार-चढ़ाव पर लाइव अपडेट प्रदान करता है, जिससे यूजर्स किफायती राइड वाले समय को चुन सकते हैं और उसी हिसाब से अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं।

अविनाश ने कहा कि ट्राइसिटी के बाद हम कैब सेवाओं की उच्च मांग वाले नए शहरों में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं। यह स्थानीय प्राथमिकताओं को समझने के लिए गहन मार्केट रिसर्च के बाद किया जाएगा।