News4All

Latest Online Breaking News

शिमला/ आपदा की इस घड़ी में हिमाचल के साथ दृढ़ता से केंद्र सरकार, होगी हरसंभव मदद : अनुराग ठाकुर

शिमला : देवभूमि हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक आपदा से हुए भारी नुकसान का अवलोकन व पीड़ितों का दर्द साझा करने हेतु केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर तीन दिवसीय हिमाचल दौरे पर हैं। पिछले दो दिनों में शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, धर्मपुर और सुजानपुर का सघन दौरा करने के बाद कल श्री ठाकुर नादौन और देहरा विधानसभा क्षेत्र के पीड़ितों से मिले व उनका सुख दुख बांटा।

आपदा पीड़ितों से मिलने के पश्चात श्री ठाकुर ने कहा, “इस बार भारी वर्षा के कारण जान- माल का काफी नुकसान हुआ है। कई लोगों ने अपने स्वजन खोए हैं। अभी भी कई मकानों के ऊपर खतरा बना हुआ है। कई परिवार अपने घरों से निकलकर शरणार्थी केंद्रों में रहने को मजबूर हैं।”

केंद्र द्वारा हिमाचल को मदद के प्रश्न पर श्री ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा, “केंद्र ने अब तक हिमाचल को 862 करोड़ रुपए की मदद दी है। यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के हिमाचल के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है। 2008 में जब केंद्र में यूपीए की सरकार थी तब उन्होंने ही कानून पारित किया था कि राष्ट्रीय आपदा किसी भी स्थिति में घोषित नहीं की जाएगी, मगर इसका यह मतलब नहीं है कि हम मदद नहीं करेंगे। केंद्र सरकार की ओर से लगातार हर संभव मदद की जा रही है और आगे भी की जाएगी”

कल के दौरे में श्री ठाकुर ने देहरा विधानसभा में धंगड़ पंचायत में गावों में आपदा से उपजे हालतों का निरीक्षण किया व वर्षा से क्षतिग्रस्त हुए मकानों के चलते राहत कैंपों में रह रहे लोगों से भेंट कर उनका कुशल-क्षेम जाना। इसके पश्चात श्री ठाकुर अपने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के रैल व ढलियारा में पीड़ित परिवारों के साथ दुख साझा किया और उनका ढांढस बंधाया।

आगे लेह के एक सड़क हादसे में हिमाचल के जवान विजय कुमार के वीर गति को प्राप्त होने को दुखद बताते हुए श्री ठाकुर ने कहा, “यह नुकसान केवल इन परिवारों का नहीं बल्कि प्रदेश और देश का भी है। देश की सुरक्षा करने वाले सपूत का जाना पूरे समाज के लिए अपूरणीय क्षति होती है। हम परिवार को सभी सरकारी सुविधा और मदद मुहैया कराएंगे। विजय जी काफी कम उम्र के थे, एक वर्ष पहले उनका विवाह हुआ था इसलिए हम उनके परिवार की मांग के अनुरुप उनकी पत्नी को रोजगार व परिवार को अन्य सुविधाएं दिलाने का हरसंभव प्रयास करेंगे” ।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.