News4All

Latest Online Breaking News

पटियाला/ मोहाली के फोर्टिस हॉस्पिटल द्वारा रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से एक महिला को दी गई नई ज़िंदगी

फाइब्रॉएड, सिस्ट वाली महिलाओं के लिए गर्भाशय और अंडाशय को बचाने के लिए की गई यह सर्जरी

कन्वेंशनल सर्जरी की तुलना में जहां अंडाशय को हटा दिया जाता था, वहीं रोबोटिक-एडेड सर्जरी अंडाशय को कम दर्द, कम निशान और बेहतर क्लीनिकल परिणामों से बचाने में सहायक है – डॉ मिसरा

पटियाला : एक 18 वर्षीय लड़की को पुराने पेल्विक दर्द, भारी मासिक धर्म रक्तस्राव, सूजन और पेशाब के दौरान दर्द का अनुभव हो रहा था। इससे न केवल उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा था, बल्कि वह अपनी नियमित गतिविधियों को भी करने में असमर्थ थी। जब उनके लक्षण कम होते दिखाई नही दिए, तो उन्होंने डॉ. स्वप्ना मिसरा, निदेशक, प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मोहाली से संपर्क कर परामर्श लिया। डॉ स्वप्ना मिसरा एक रोबोटिक लेप्रोस्कोपिक और कैंसर सर्जन भी हैं।

मेडिकल जांच से पता चला कि रोगी को डिसमेनोरिया था – एक ऐसा विकार जिसमें गंभीर मासिक धर्म दर्द और ऐंठन होती है। इसके अलावा, एक अल्ट्रासाउंड ने दोनों अंडाशय के चारों ओर दो बड़े बिनाइन सिस्ट (13cmx10 सेमी माप) का खुलासा किया।

इससे पहले, अंडाशय के चारों ओर अल्सर वाली महिलाओं के लिए अंडाशय को हटाना स्टैंडरडाएजेड इलाज़ था। हालांकि, इस विशेष मामले में, रोगी को भविष्य में गर्भ धारण करने में मदद करने के लिए, डॉ मिसरा ने रोबोट-एडेड सर्जरी के माध्यम से रोगी का इलाज करने का फैसला किया।

रोबोट-एडेड सर्जरी मिनिमल इनवेसिव सर्जरी का नवीनतम रूप है, जो रोगी के शरीर में डाले गए एक विशेष कैमरे के माध्यम से ऑपरेटिव एरिया का 3डी विज़न प्रदान करती है। शरीर के जिन हिस्सों तक मानव हाथ से पहुंचना मुश्किल है, उन तक रोबोट की मदद से पहुंच सकते हैं जो 360 डिग्री घूम सकता हैं। फोर्टिस अस्पताल मोहाली में दुनिया का सबसे उन्नत चौथी पीढ़ी का रोबोट – दा विंची एक्सआई है, जिसके माध्यम से रोबोट-एडेड सर्जरी की जाती है।

डॉ. मिसरा के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने रोगी पर रोबोटिक आर्म्स के माध्यम से बाइलेटरल सिस्टेक्टोमी (ओवरी सिस्ट को हटाना) और एडिसियोलिसिस (गर्भाशय के अंदर से अधेशन्स को हटाना) किया और उनके अंडाशय को बचाया। सर्जरी के दो दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई और अब वह स्वस्थ जीवन जी रही हैं ।

एक अन्य मामले में, एक 40 वर्षीय अविवाहित महिला को भारी मासिक धर्म रक्तस्राव था और वह पिछले दो वर्षों से एनीमिक थी। चिकित्सा मूल्यांकन में एक बड़े रेशेदार (11 सेमी -12 सेमी मापने) का पता चला।रोगी ने अतीत में कई अस्पतालों का दौरा किया था और उसे हिस्टरेक्टॉमी (गर्भाशय को हटाने के लिए सर्जरी प्रोसेस) से गुजरने का सुझाव दिया गया था। उन्होंने डॉ. मिसरा से सलाह ली जिन्होंने उन्हें गर्भाशय बचाने वाली रोबोटिक सर्जरी कराने की सलाह दी। रोगी ने रोबोटिक मायोमेक्टोमी (फाइब्रॉएड रिमूवल) करवाई, जिसमें उसके गर्भाशय को बचा लिया गया। प्रक्रिया के दो दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई और आज वह सामान्य जीवन जी रही हैं।

रोबोट-एडेड सर्जरी के लाभों पर चर्चा करते हुए, डॉ. मिसरा जिन्होंने 400 से अधिक रोबोटिक सर्जरी की है, ने कहा, “रोबोट-एडेड सर्जरी को लगभग सभी स्त्री रोगों – फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस, वेसिको-वेजाइनल फिस्टुला, ओवेरियन सिस्ट, सल्पिंगो-ओफोरेक्टॉमी, मायोमेक्टॉमी, हिस्टेरेक्टॉमी और गर्भाशय, अंडाशय और सर्विक्स के सभी कैंसर की सर्जरी के लिए गोल्ड स्टैंडर्ड प्रोसेस के रूप में स्थापित किया गया है रोबोटिक-एडेड सर्जरी ने विभिन्न स्त्रीरोग संबंधी रोगों के उपचार में क्रांति ला दी है।”