News4All

Latest Online Breaking News

सहरसा/ कोरोना से सुरक्षित होने के लिए तीनों डोज जरूरी : जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

कोरोना से बचने के लिये सुरक्षा का तीसरा डोज जरूरी

समाजिक दूरी एवं मास्क जरूर लगायें

सहरसा : जिले में भले ही कोरोना संक्रमण के नये मामले नहीं मिल रहे हैं। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि हम कोरोना से पूरी तरह से सुरक्षित हो चुके हैं। संक्रमण के नये मामले जिले में इसलिए भी नहीं मिल रहे क्योंकि सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में लगातार महा अभियान चलाकर लोगों को कोविड- 19 के टीके लगाये गये एवं कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोक एवं स्थिति पर नजर बनाये रखने के लिए सरकार द्वारा कोरोना टेस्ट तेजी से किये गये। कोरोना संक्रमण के नये मामले आगे नहीं मिलेंगे इसके लिए जरूरी है कि लोग अपना सुरक्षा का तीसरा टीका अवश्य लगाएं । इसके लिए आनाकानी नहीं करें। कोरोना पर रोक बनाये रखने के लिए सभी नागरिकों का सहयोग जरूरी है। सरकार व स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयास के परिणाम स्वरूप लोगों को जागरूक करते हुए कोरोना टीकाकरण कराया गया। जिसकी बदौलत कोविड के कई वैरियंट से लोगों को सुरक्षित रखा जा सका है। इसलिए कोरोना से सुरक्षा का तीसरा टीका लेने में आनाकानी न करें, बल्कि सही समय पर इसे अवश्य लें।

वर्तमान में कोरोना के मरीज उतने गंभीर नहीं :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. कुमार विवेकानंद ने बताया कोविड की तीसरी लहर लगभग खत्म हो चुकी है। लेकिन, चौथी लहर आने की संभावना एक बार फिर से दिखाई दे रही थी। राज्य सहित देश के अन्य हिस्सों से कोरोना के नए मामलों की पुष्टि लगातार होती रहती थी। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के मरीज उतने गंभीर प्रवृति के नहीं रहे और आसानी से घर पर पृथकवास एवं दवाओं का सेवन कर ठीक होते रहे। इसका एक मात्र कारण तेज गति से महा अभियान चलाकर कोविड टीकाकरण एवं कोविड टेस्ट रहा। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो कोविड टीकाकरण कराने वाले लाभार्थियों पर पर इसके लक्षण काफी कमजोर रहे हैं।

समाजिक दूरी एवं मास्क जरूर लगायें-

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिनका दूसरा एवं सुरक्षा का तीसरा डोज लेने का समय पूरा हो चुका और वे किसी कारणवश अपना दूसरा एवं प्रीकॉशन डोज नहीं ले पाये हैं। ऐसे लोगों से मेरी अपील है कि जल्द ही प्रीकॉशन डोज लें और खुद के साथ परिवार को भी सुरक्षित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण के साथ कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करना जरूरी है। क्योंकि इन व्यवहारों को अपनाकर स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार की सुरक्षा करना आपके नियंत्रण में है। कई बार लोग बाजारों में खरीदारी करने भीड़-भाड़ में बिना मास्क के पाये जाते हैं। ऐसे में उनके संक्रमित होने का ज्यादा खतरा बना रहता है। ऐसे लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन अवश्य करना चाहिए।