News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ अपोलो हॉस्पिटल ने सेक्टर 22 में खोला ट्राईसिटी का अपना पहला फर्टिलिटी सेंटर

भारत में तेजी से बढ़ रही है बांझपन की समस्या : डा. शिल्पा अग्रवाल

चंडीगढ़ : औलाद सुख को तरसते जोड़ों की जिंदगी में नई खुशियां लाने के लिए अपोलो फर्टिलिटी सेंटर, ने चंडीगढ़ में अपना दूसरा और सबसे बड़ा स्टैंड अलोन फर्टिलिटी सेंटर स्थापित किया है। इस अवसर पर सेंटर की सीनियर कंसल्टेंट डा. शिल्पा अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान समय में भारत में बांझपन की समस्या काफी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि जीवनशैली और खान-पान में बड़े बदलाव के कारण बांझपन की समस्या उत्पन्न होती है। इसके अलावा देर से शादी करने का चलन भी इसका कारण बनता है। इसे रोकने के लिए फर्टिलिटी सेंटर काफी सहायता प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि अपोलो समूह जरूरतमंद जोड़ों के लिए अतिरिक्त सुविधाओं के साथ अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि केंद्र का इनफर्टिलिटी स्कोर सिस्टम एक व्यापक स्क्रीनिंग पैकेज है जो जरूरतमंद जोड़ों की प्रजनन क्षमता का पता लगाता है। इसके अलावा, महिलाओं के लिए एग फ्रीजिंग की सुविधा भी उपलब्ध है ताकि महिला जब चाहे तब बच्चा पैदा कर सके। उन्होंने कहा कि केंद्र में एज़ोस्पर्मिया जैसे बांझपन के मुद्दों के लिए सर्जिकल और गैर-सर्जिकल विकल्प पेश करने की सुविधा है।
अपोलो फर्टिलिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुभव प्रशात ने कहा कि केंद्र में 11 हजार से अधिक संयुक्त आईवीएफ हैं। यहां केस डॉक्टरों और भ्रूणविज्ञानियों की एक अत्यधिक कुशल टीम है जो रोगियों को विश्व स्तरीय देखभाल प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि करीब 7 हजार वर्ग फीट में फैले इस सेंटर में अत्याधुनिक तकनीक लगाई गई है, इसमें 100 ऑपरेशन केंद्र, भ्रूण के विकास के लिए इष्टतम वायु प्रवाह और 7-चरण हेपा फ़िल्टर शामिल हैं। आगे उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में स्थापित यह सेंटर अपोलो नेटवर्क की 22वीं इकाई है, जो हर किसी को सुलभ उपचार उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उनकी टीम चंडीगढ़ में सबसे बड़ा प्रजनन केंद्र शुरू करने पर गर्व महसूस कर रही है।