News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप ने म्यूचुअल फंड पर सत्र का किया आयोजन

✍️ सोहन रावत, चंडीगढ़

मोहाली : सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप, चंडीगढ़ ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के सहयोग से “रेगुलेटरी लैंडस्केप ऑफ म्यूचुअल फंड’ पर एक विशेषज्ञ वार्ता सत्र का आयोजन रयात बाहरा यूनिवर्सिटी के यूएसएमएस, कॉमर्स विभाग के स्टूडेंट और फैकल्टी के लिए किया। सत्र का संचालन डॉ. तजिंदर सिंह और सुरिंदर वर्मा ने किया, जो कि सिक्योरिटीज मार्किट में व्यापक अनुभव के साथ म्यूचुअल फंड और सेबी रेगुलेशन में विशेषज्ञ हैं।

यह सत्र भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की भूमिका को समझाने पर केंद्रित थी और कैसे म्यूचुअल फंड की दुनिया में प्रवेश करने वाले छात्रों के लिए एक स्मार्ट निवेश विकल्प हो सकता है। इसके बाद चर्चा म्यूचुअल फंड उद्योग में सेबी की नियामक भूमिका पर केंद्रित रही, जो निवेशकों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

म्यूचुअल फंड और सेबी रेगुलेशन में विशेषज्ञ व सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप के चेयरमैन सुरिंदर वर्मा ने नवीनतम तकनीकी प्रगति के माध्यम से शेयर बाजारों से धन बनाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे मोबाइल ऐप ट्रेडिंग में लोकप्रिय हो गए हैं और तकनीक को अपनाने की चुनौतियों और उनसे निपटने के तरीकों पर जोर दिया। उन्होंने प्रौद्योगिकी से उत्पन्न जोखिमों, जैसे डेटा चोरी, गड़बड़ियाँ आदि को भी सामने लाया, जिससे नुकसान होता है, लेकिन प्रौद्योगिकी का सही उपयोग दीर्घकालिक लाभ ला सकता है। उन्होंने कहा कि निवेशकों में शेयर बाजार को लेकर जागरूकता की कमी है। बहुत सी हिचकिचाहट थी जो अंततः जानकारी की कमी के कारण गलत निर्णय लेने का कारण बनी। इसलिए, ऐसे प्लेटफ़ॉर्म की भूमिका निवेशकों को ऐसी स्थितियों से निपटने में मदद करती है।