News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ साइकिल रैली में भाग लेकर विद्यार्थियों ने मनाया ग्रीन कंज्यूमर डे

पौधारोपण से दिया स्वच्छ पर्यावरण का संदेश

वेस्ट को बेस्ट में बदलें : पर्यावरण प्रेमी प्रदीप त्रिवेणी

चंडीगढ़ : महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल, दरिया ने पर्यावरण विभाग चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से ग्रीन कंज्यूमर डे के उपलक्ष्य पर साइकिल रैली आयोजित की तथा पौधारोपण किया। साइकिल रैली में स्कूल के इको क्लब के अधिकतर विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पर्यावरण प्रेमी प्रदीप त्रिवेणी, महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल प्रिंसिपल डॉ. विनोद शर्मा स्कूल स्टाफ व बच्चे उपस्थित रहे । विद्यालय में साइकिल क्लब का भी गठन किया गया। प्रदीप त्रिवेणी ने कंज्यूमर-डे पर बच्चों के साथ पौधारोपण किया और बच्चों को बताया कि पेड़ पौधों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। त्रिवेणी के साथ बच्चों ने अपना जन्म दिवस पौधारोपण के रूप में मनाने का संकल्प लिया।

कंज्यूमर-डे की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए त्रिवेणी ने बताया कि हमें उपयोग की हुई चीजों को पुन उपयोग करना चाहिए ताकि हम तीव्रता से बदलते क्लाइमेट को बचा सके। उन्होंने बताया कि घर में सब्जी बनाने के दौरान बचे हुए छिलकों को कूड़े करकट में प्लास्टिक के साथ मिक्स न करें बल्कि उसको अलग रखें ताकि वह कंपोस्ट में ट्रांसफर हो सके और कूड़े का पहाड़ न बने। उन्होंने कहा कि नोटबुक को फेकें न बल्कि बचे हुए पेजों को पुनः उपयोग में लाकर अलग-अलग नोटबुक से पेज निकालकर एक नोटबुक बनाएं ताकि पेड़ों को काटने से बचाया जा सके। छोटे-छोटे प्रयासों से ही हम आगे बढ़ेंगे। उन्होंने स्कूल में स्थापित साइकिल क्लब की सराहना भी की।

साइकिल रैली के दौरान डॉ विनोद शर्मा ने कहा कि साइकिल चलाने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। आज लोग छोटे-छोटे कार्यों को पूर्ण करने के लिए वाहनों का प्रयोग करते हैं। इससे प्रदूषण में वृद्धि हो रही है। इन वाहनों से निकलने वाले धुएं से पर्यावरण असंतुलित हुआ है। लोग कई बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि वे भी अपने दैनिक जीवन में साइकिल का अत्यधिक प्रयोग करें। साइकिल चलाते समय साइकिल पथ का ही इस्तेमाल करें। विद्यार्थियों ने बताया कि वे भविष्य में साइकिल का प्रयोग करेंगे तथा अन्य लोगों को भी इसके लाभों से अवगत करवाकर उन्हें साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करेंगे। यह रैली गांव की मुख्य सड़क से होती हुई गांव की गलियों में गई। विद्यार्थियों ने गलियों में जाकर लोगों को बताया कि वे भी अपने दैनिक दिनचर्या में साइकिलिंग को शामिल करें। उन्होंने अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में सहयोग करने की अपील की। स्कूल की वाईस प्रिंसिपल अंजू मोदगिल ने कहा कि पेड़ पौधे ही हमें स्वच्छ वातावरण दे सकते हैं। वे हमारे सच्चे हितैषी हैं। पेड़- पौधों के सुरक्षित रहने पर ही सभी प्राणी सुखी रह सकते हैं।