News4All

Latest Online Breaking News

अररिया/ कागजों पर पूर्णरूपेण निर्मित प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत बना मकान : वास्तविकता कुछ और

✍️ अंकित सिंह, भरगामा (अररिया)

बिना निर्माण के हीं पूरी राशि का हुआ भुगतान

भरगामा (अररिया) : प्रधानमंत्री आवास योजना में कई गड़बड़ी सामने आ रही है। अधूरी योजना को पूरा दिखाकर योजना से संबंधित रिकॉर्ड को बंद कर दिया गया है। जबकि धरातल में योजना अभी भी अधूरी है। यह मामला भरगामा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से सामने आया है। प्रखंड क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य में कथित रूप से अनियमितता बरती गई है।

सूत्र बताते हैं कि भरगामा प्रखंड के सिमरबनी, शंकरपुर, जयनगर, हरिपुरकला, विषहरिया, नया भरगामा, धनेश्वरी, वीरनगर पश्चिम, रघुनाथपुर दक्षिण, वीरनगर पूरब, खजुरी, खुटहा बैजनाथपुर, सिरसिया हनुमानगंज, आदिरामपुर, भरगामा, पैकपार, रघुनाथपुर उत्तर, सिरसियाकल, मनुल्लाहपट्टी, कुसमोल पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना के कागजी आंकड़े में लाभुकों का प्रधानमंत्री आवास शत-प्रतिशत पूर्ण है, परंतु जमीनी हकीकत कुछ और हीं बयां करती है। बता दें कि अधिकांश लाभुक संबंधित आवास सहायक के मिलीभगत से आवास निर्माण का नींव रखे बिना पड़ोसी के आवास को दिखाकर तीनों किस्तों का भुगतान करा लिया है। जबकि हजारों लाभुक महज तीन फीट हीं आवास निर्माण कार्य कर अधूरा छोड़ दिया है। बावजूद उनको पूरी राशि देकर आवास निर्माण योजना को पूर्ण घोषित कर दिया गया है। ऐसा मामला भरगामा प्रखंड में एक नहीं, बल्कि अनगिनत है।

नियम कहता है कि किसी भी लाभुक को प्रथम किश्त की राशि 40 हजार रुपये देने के बाद द्वितीय किश्त की राशि के लिए पंचायत आवास सहायक द्वारा जीपीएस कैमरा से पीलिंथ लेबल आवास योजना का फोटो खींचने के बाद 80 हजार की दूसरी किश्त की राशि भेजी जाती है। जबकि तीसरी किस्त की कुल एक लाख 20 हजार रूपये आवास पूर्ण होने के बाद लाभुकों के खाते में भेजी जाती है। जिसकी निगरानी प्रखंड आवास पर्यवेक्षक को क्षेत्र भ्रमण कर करना होता है, परंतु भरगामा प्रखंड में महज तीन फीट भी ठीक से आवास निर्माण कार्य नहीं किया गया है और लाभुक को पूरी राशि का भुगतान कर योजना को पूर्ण बताया गया है। भरगामा प्रखंड के उक्त 20 पंचायतों में ऐसे भी लाभुक हैं। जिनको पीएम आवास योजना मिला है, पर लाभुकों ने पीएम आवास की नींव भी नहीं रखी है और ना हीं आवास बनाया है। इसके बावजूद उस लाभुक को पीएम आवास योजना की पूरी राशि भेज कर आवास पूर्ण बताया गया है।

भरगामा प्रखंड के शंकरपुर पंचायत निवासी चंद्रकला देवी, सुलेखिया देवी को वितीय वर्ष 2022-23 में पीएम आवास योजना का लाभ मिला था। लाभुक द्वारा बिना आवास का नींव रखे हुए तीनों किस्त भुगतान करवा लिया गया। बता दें कि शंकरपुर पंचायत निवासी चंद्रशेखर कुमार मिश्रा ने डीडीसी को एक आवेदन दिया है जिसमें उन्होंने लिखा है कि खुशबू कुमारी क्रमांक संख्या 216, पीएम आईडी 3591966 जिसका शादी 2010 में हो चुकी है। और वे 2010 में हीं ससुराल का स्थाई निवासी हो चुकी है। फिर भी उसे आवास सहायक एवं जनप्रतिनिधियों के मिलीभगत से 2016 में आवास योजना का लाभ दिया गया है। इस प्रकार के कई मामला है।

भरगामा प्रखंड के जयनगर पंचायत निवासी चनिया देवी पति संजय ऋषिदेव, कौशल्या देवी पति मन्देश्वरी ऋषिदेव,कुमिया देवी पति छोटू ऋषिदेव को भी वित्तीय वर्ष 21-22 में प्रधानमंत्री आवास योजना का तीनों किस्तों का भुगतान किया गया। किन्तु अभी तक आवास निर्माण कार्य शुरू भी नहीं हुआ है। जिसे सरकारी दस्तावेज में पूर्ण घोषित किया गया है। जबकि जमीनी हकीकत कुछ और हीं बयां कर रही है।

मामले में भरगामा बीडीओ शशि भूषण सुमन ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण में गड़बड़ी को लेकर आवास योजना से जुड़े सभी कर्मियों से पूछताछ कर योजना स्थल का निरीक्षण करते हुए दोषी कर्मी पर कार्रवाई की जाएगी।