News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ भारतीय सेना की पश्चिमी कमान ने मनाया आर्म्ड कॉर्प्स दिवस

चंडीगढ़ : भारतीय सेना के पश्चिमी कमान ने बुधवार को चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन पर आर्म्ड कॉर्प्स दिवस (बख्तरबंद कोर दिवस) मनाया, जो भारतीय घुड़सवार सेना रेजिमेंट के यंत्रीकरण (बख्तरबंद वाहनों) में रूपांतरण की शुरुआत के उपलक्ष्य में हर साल 1 मई को मनाया जाता है।

इस अवसर पर, पश्चिमी कमान के जीओसी- इन- सी लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार ने कोर के सभी सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों को शुभकामनाएं दीं और कर्तव्य के प्रति उनकी निस्वार्थ निष्ठा और समर्पण की सराहना की।

मुख्यालय पश्चिमी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ और सबसे वरिष्ठ आर्मर्ड कॉर्प्स अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा और दिग्गजों ने “वीर स्मृति” चंडीमंदिर में पुष्पांजलि अर्पित की।

पृष्ठभूमि

14 अप्रैल, 1938 को रावलपिंडी (अब पाकिस्तान में) में, सिंधी हॉर्स ने आखिरी बार अपने घोड़ों की परेड की और 1 मई, 1938 को नई एकत्रित शेवरले बख्तरबंद कारों पर रूपांतरण प्रशिक्षण शुरू किया। इस प्रकार, बख्तरबंद वाहनों का एक नया युग शुरू हुआ और इस अवसर को बख्तरबंद कोर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आर्म्ड कॉर्प्स ने तब से एक लंबा सफर तय किया है और वर्तमान में टी-72, टी-90 और अर्जुन टैंक के रूप में सुसज्जित है। आर्म्ड कॉर्प्स अधिकारियों और सैनिकों ने कई अवसरों पर रेगिस्तानों, मैदानों और पहाड़ों में समान रूप से युद्ध के मैदान में अपनी व्यावसायिकता और वीरता का प्रदर्शन किया है।