News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ पीयू द्वारा फास्ट- ट्रैक कमेटी गठित करने के बाद सोई नेता ने समाप्त की भूख हड़ताल

चंडीगढ़ : गुरनूर सिंह कांडा, प्रेसिडेंट, सोई (स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया) – ’विक्की मिद्दुखेड़ा टीम’, पंजाब यूनिवर्सिटी, ने पीयू अधिकारियों के आश्वासन के बाद कि वह सोई की ओर उठाए गए मुद्दों के समाधान पर गौर करेंगे, अपना अनिश्चितकालीन अनशन तोड़ दिया है।

यहां यह बताना जरूरी है कि छात्र चाहे पीयू से हों या किसी भी कॉलेज से , अगर वे परीक्षा के दौरान बीमार पड़ जाते हैं और परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं, तो उन्हें मेडिकल शुल्क देना होगा , छात्र इस मेडिकल शुल्क का भुगतान करने के बाद ठीक 1 महीने बाद अपनी परीक्षा दे सकता है। हालाँकि, इस नियम में विश्वविद्यालय द्वारा संशोधन किया गया था, और नए नियम के अनुसार अब छात्र अपने पाठ्यक्रम में भाग लेने के दौरान 3 साल में केवल एक बार मेडिकल शुल्क का भुगतान कर सकता है और वह भी अंतिम वर्ष में। परीक्षा भी केवल अंतिम वर्ष में ही ली जा सकती है।

गुरनूर कांडा मेडिकल फीस लेने की व्यवस्था को रद्द करने और पहले ही मेडिकल फीस जमा कर चुके छात्रों के लिए अगले शैक्षणिक वर्ष में परीक्षाएं जारी रखने की अनुमति देने की मांग को लेकर पंजाब विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक के बाहर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे थे।

कांडा ने कहा, ’हमने भूख हड़ताल खत्म करने का फैसला लिया है क्योंकि पंजाब विश्वविद्यालय के अधिकारी हमारी मांगों पर निर्णय लेने के लिए छात्रों के प्रतिनिधित्व के साथ एक फास्ट-ट्रैक समयबद्ध समिति बनाने पर सहमत हुए हैं।’