News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ आरबीआई द्वारा वित्तीय साक्षरता सप्ताह- 2024 का किया गया शुभारंभ

चंडीगढ़ : वित्तीय साक्षरता सप्ताह (एफएलडब्‍ल्‍यू), 2016 से, आरबीआई की एक वार्षिक पहल है, जिसका उद्देश्य एक लक्षित अभियान के माध्यम से वित्तीय मुद्दों पर जागरूकता को बढ़ावा देना है। इस वर्ष की थीम, “करो सही शुरुआत: बनो फ़ाइनेंशियली स्मार्ट”, व्यक्तिगत वित्त की जटिलताओं से निपटने और दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा और सफलता के लिए एक ठोस वित्तीय आधार तैयार करने के लिए युवाओं को सशक्त बनाने के महत्व को रेखांकित करती है ।

आरबीआई के चंडीगढ़ कार्यालय द्वारा वित्तीय साक्षरता सप्ताह -2024 का प्रारंभ 26 फरवरी 2024 को किया गया। पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के, भारतीय रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक विवेक श्रीवास्तव कार्यक्रम में उपस्थित रहे और अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों यथा विनोद जयसवाल, सीजीएम (एसबीआई), रघुनाथ बी, सीजीएम (नाबार्ड), वाणिज्यिक बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी, पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक, गैर सरकारी संगठन और वित्तीय साक्षरता परामर्शदाताओं के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन भी किया।

उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए विवेक श्रीवास्तव ने वित्तीय साक्षरता की इस यात्रा पर निकलने के बाद से देश द्वारा की गई प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि यह सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी और प्रतिबद्धता का परिणाम है और इस पहलू में बैंकिंग परिवार की उत्कृष्ट भूमिका के लिए उनकी सराहना की। तथापि, उन्होंने कहा कि यह एक सतत यात्रा है और जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी और निवेश और बचत के गैर-पारंपरिक रास्ते लोकप्रिय होंगे, वैसे ही वित्तीय साक्षरता की बारीकियां भी बदल जाएंगी। उन्होंने साइबर धोखाधड़ी, जो आज एक बड़ा खतरा है, के बारे में वित्तीय साक्षरता का प्रसार करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, और इस प्रयास में युवाओं को शुभंकर बनाने के लिए उन्हें लक्षित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। इस वर्ष की थीम “करो सही शुरुआत: बनो फ़ाइनेंशियली स्मार्ट”, युवा वयस्कों को वित्तीय साक्षरता में सक्षम करने के महत्व को रेखांकित करती है, जो उन्हें अपने पैसे के प्रबंधन, वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करने और भविष्य के लिए योजना बनाने के बारे में सुविज्ञ निर्णय लेने में समर्थ बनाएगी।

एफएलडब्ल्यू 2024 के प्रभाव को बढ़ाने के लिए, आरबीआई द्वारा इस वर्ष की थीम से संबंधित आवश्यक संदेशों को प्रसारित करने के लिए पोस्टर और ऑडियो विजुअल सहित आकर्षक सामग्री विकसित की गई है। बैंकों से डिजिटल प्लेटफॉर्म, एटीएम, मोबाइल एप्लिकेशन, और उनकी शाखाओं में वित्तीय जागरूकता सामग्री प्रदर्शित करके जागरूकता को बढ़ावा देने का आग्रह भी किया गया है।

आरबीआई पूरे सप्ताह एक केंद्रीकृत जन मीडिया अभियान भी चलाएगा, जिसमें आवश्यक वित्तीय जागरूकता संदेश प्रसारित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, व्यापक भागीदारी और प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए छात्रों और युवा वयस्कों को लक्षित करने वाले, लोकसंपर्क कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।