News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ सेक्टर 28 के हिमाचल भवन में वैलंटाइंस स्पेशल ग्लोबल फैशन- लाइफस्टाइल और होम डेकोर एग्जीबीशन का हुआ शुभारंभ

सोमवार तक चलेगा यह 3 दिवसीय एग्जीबिशन

चंडीगढ़ : ग्लोबल फैशन-लाइफस्टाइल और होम डेकोर एग्जिीबिशन (वेलेंटाइनस स्पेशल), हिमाचल भवन, सेक्टर 28 में शुरू हो गई है। वेलेंटाइनस वीक समारोह के साथ मेल खाने के लिए आयोजित की गई इस एग्जिीबिशन को ‘वेलेंटाइनस स्पेशल’ नाम भी दिया गया है। यह सिर्फ एग्जिीबिशन नहीं है बल्कि स्टाइलिश परिधानों के चलन , स्थानीय कारीगरों को सशक्त बनाने और उनकी कला के बारे में जागरूकता पैदा करने के बारे में भी है। शोकेस में लगभग 50 प्रदर्शक पूरे भारत से आए हैं।

प्रदर्शनी 12 फरवरी (सोमवार) तक जारी रहेगी और दैनिक समय सुबह 11 बजे रात 8 बजे है।

प्रदर्शनी लगाने वाले द ग्लोबल इवेंट्स के डायरेक्टर रतनदीप सिंह वालिया ने कहा, “हम एग्जिीबिशन में ट्रेंडी फैशन परिधान, शादी के परिधान, लाइफस्टाइल उत्पाद और बहुत कुछ लेकर आए हैं। यह एग्जिीबिशन आगंतुकों को खरीदारी का अद्वितीय अनुभव दे रही है और वेलेंटाइनस के उत्साह को भी बढ़ा रही है। हमारे पास फैशन एक्सेसरीज जैसे हैंडबैग, ज्वैलरी, पारंपरिक जूतियां आदि की भी विविध रेंज है।”

द ग्लोबल इवेंट्स की दूसरी डायरेक्टर अमन वालिया ने कहा, “हमारे पास भारत के विभिन्न हिस्सों के बुनकरों और स्थानीय कारीगरों के सुंदर उत्पाद हैं। इससे कारीगरों को सशक्त बनाया जाएगा और विलुप्त होती कला शैलियों को भी पुनर्जीवित किया जाएगा। हमने एग्जिीबिशन में कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत स्थापित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट), पंचकुला के फैशन मैंनेजमेंट छात्रों के लिए एक मंच भी प्रदान किया है। छात्रों को व्यावहारिक अनुभव मिल रहा है और हम उन्हें द ग्लोबल इवेंट्स बैनर के तहत प्रशिक्षण का प्रमाणन देंगे।

एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) ’विरासत-ए-मालवा’, पंजाब के मालवा क्षेत्र के पारंपरिक शिल्प को पुनर्जीवित करने के लिए समर्पित, ग्रामीण महिला कारीगरों के पारंपरिक हस्तशिल्प का प्रदर्शन कर रहा है। यह संग्रह अलग दिखता है क्योंकि इसमें क्रोशै उत्पादों की एक श्रृंखला है। क्रोशै एक नाजुक और जटिल कपड़ा तैयार करने के लिए सूत के फंदों को आपस में जोड़ने की एक सुईवर्क तकनीक है। इसके अलावा, मक्रामी आइटम भी प्रदर्शित किए गए हैं। मक्रामी सजावटी वस्तुएं बनाने के लिए पैटर्न में स्ट्रिंग गांठ लगाने की एक कला है।

मुजफ्फरनगर की सीमा गोयल अपना लेबल ’बान कला’ लेकर आई हैं जो रहने की जगह को बेहतर बनाने के लिए हस्तनिर्मित वस्तुओं का प्रदर्शन कर रहा है। इस श्रृंखला में अद्वितीय दीवार कला, हस्तनिर्मित फर्नीचर, व्यक्तिगत सामान आदि शामिल हैं।

’ग्राफिक’ पार्टी वियर सूट, कॉर्ड सेट, कफ्तान और बहुत कुछ का एक शानदार प्रदर्शन पेश करके वेलेंटाइनस के उत्साह को बढ़ा रहा है। हवा में अभी भी ठंडक होने के कारण ’शॉपिंग लैमौर’ में महिलाओं के लिए विशेष शीतकालीन परिधान और हैंडबैग भी उपलब्ध हैं।

कश्मीर घाटी के स्टॉल हैं जो फिरन, शॉल, महिलाओं के लिए कश्मीरी सूट और बहुत कुछ पेश कर रहे हैं। ’ब्लाउज एन मोर’ की फाउंडर परमिंदर कौर ने एक ’पॉप-अप बुटीक’ की स्थापना की है जिसमें ट्रेंडी और पारंपरिक बुटीक ब्लाउज की एक विशेष और विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित है। ब्लाउजों को विभिन्न कपड़ों, डिजाइनों, रंगों और आकारों में अनुकूलित किया जाता है जो उन्हें अद्वितीय बनाते हैं।

कश्मीर घाटी के ’कश्मीर किंग’ के पास कारगिल की ऊंची घाटियों से प्राप्त प्रीमियम गुणवत्ता वाले मामरा बादाम, अखरोट आदि हैं। यहां जड़ी-बूटियों और मसालों की एक श्रृंखला है, जिसमें कश्मीर की प्रसिद्ध माला टिक्की भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, दुनिया का सबसे महंगा मशरूम जिसे स्पंज मशरूम या गुच्छी भी कहा जाता है, भी उपलब्ध है।

’सोल कनेक्शंस 911’ द्वारा एक बहुत ही अलग प्रदर्शन है । ‘सोल कनेक्शंस ‘ के विशेषज्ञ ऊर्जा उपचार सत्र और आध्यात्मिक परामर्श दे रहे हैं। उच्च गुणवत्ता वाले आध्यात्मिक उत्पादों का भी एक क्यूरेटेड चयन है।

तो अपनी डायरी में ’ग्लोबल फैशन-लाइफस्टाइल और होम डेकोर प्रदर्शनी (वेलेंटाइनस स्पेशल)’ को चिह्नित करें, जो 12 फरवरी (सोमवार) तक रोजाना सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक हिमाचल भवन, सेक्टर 28, चंडीगढ़ में चल रही है।