News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और स्वीप ने चुनावी जागरूकता पैदा करने के लिए कार्यक्रम का किया आयोजन

युवाओं को वोट का महत्व बताया और वोट देने के लिए प्रेरित किया

मोहाली, 28 जनवरी 2024: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने सिस्टमेटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्टोरल प्रोसेस (एसवीईईपी) के सहयोग से देश के युवाओं के बीच चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में श्री सिबन सी., आईएएस, सीईओ पंजाब के साथ अन्य विशिष्ट अतिथि; डॉ. हिमांशु अग्रवाल, आईएएस डीसी एवं डीईओ गुरदासपुर; आशिका जैन, आईएएस डीसी एवं डीईओ, एसएएस नगर; तरसेम जस्सर (अभिनेता और गायक), डॉ. संदीप गर्ग, आईपीएस, एसएसपी, एसएएस नगर; और ईश्वर सिंह आईपीएस भी खास तौर पर उपस्थित रहे।

एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत वाइस चांसलर डॉ. आर.के. कोहली के गर्मजोशी से दिए गए भाषण से हुई। उन्होंने मतदान के महत्व के बारे में बात की। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबन सी. ने स्वीप (एसवीईईपी) गतिविधियों के तहत जन जागरूकता अभियान के माध्यम से आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान मतदाता मतदान बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

समारोह में सिबन सी. द्वारा चुनाव जागरूकता शुभंकर शेरा 2.0 को भी रिलीज किया गया, जो मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के संदेश को मजबूत करता है। डॉ. हिमांशु अग्रवाल आईएएस, डीसी गुरदासपुर को वर्ष 2023-24 के लिए सामान्य श्रेणी में बेस्ट चुनावी अभ्यास पुरस्कार प्राप्त हुआ। स्टेट पुलिस नोडल ऑफिस, पंजाब और जिला जालंधर और साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर के निवासियों को भी स्वीप में उनके शानदार योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

प्रसिद्ध पंजाबी गायक और अभिनेता, तरसेम जस्सर, चुनाव आयोग के पंजाब राज्य आइकन के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने युवा मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया और पात्र लोगों से पंजीकरण करने और वोट डालने का आग्रह किया।

कार्यक्रम का समापन गिद्दा, भांगड़ा और लुड्डी जैसे सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ हुआ। इसके अतिरिक्त, एमिटी यूनिवर्सिटी, पंजाब के चुनावी साक्षरता क्लब की गतिविधियों पर ई-पत्रिका के पहले संस्करण का डिजिटल लॉन्च हुआ, साथ ही एक ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा भी की गई।

अपने संबोधन में उपायुक्त आशिका जैन ने एक लोकतांत्रिक देश के रूप में देश की प्रगति पर गर्व व्यक्त किया और आगामी लोकसभा चुनावों में पारदर्शी और समावेशी चुनाव सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता दोहराई।