News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ सेक्टर 20 के गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने आयोजित किया गणतंत्र दिवस समारोह

चंडीगढ़ : 75वां गणतंत्र दिवस समारोह सेक्टर 20डी स्थित गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन में आयोजित किया गया। कॉलेज की परंपरा के अनुसार, सबसे पुराने सेवारत कर्मचारी, कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कुसुम दिन की मुख्य अतिथि थीं और उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

कॉलेज की प्राचार्य डॉ. सपना नंदा ने अपने भाषण में उपस्थित सभी लोगों को इस अवसर पर बधाई दी और दिन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने साझा किया कि भारत के संविधान ने न केवल लोकतंत्र के लिए एक मजबूत आधार प्रदान किया है, बल्कि अन्य देशों को भी प्रेरित किया है और इसे “लोकतंत्र की जननी” के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने शिक्षा की भूमिका को स्वयं को महसूस करने और सच्चाई का पता लगाने के एक साधन के रूप में परिभाषित किया और कहा कि हमें एक न्यायसंगत और टिकाऊ विश्व व्यवस्था की दिशा में मिलकर काम करना चाहिए। पर्यावरण और विकास के बीच संतुलन बनाने के लिए हमें इसे और अधिक सामंजस्यपूर्ण बनाने के लिए प्राचीन ज्ञान और जीवन मूल्यों पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, पारंपरिक ज्ञान हमारे भविष्य को आकार देने में अत्यधिक महत्व रखता है। यह हमें आज की तेज़ गति वाली दुनिया में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों के लिए अद्वितीय अंतर्दृष्टि, वैकल्पिक दृष्टिकोण और स्थायी समाधान प्रदान करता है। चाहे वह पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देना हो, स्वदेशी शिल्प का पुनरुद्धार हो, या स्थानीय जैव विविधता का संरक्षण हो, पारंपरिक ज्ञान एक टिकाऊ और समावेशी समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि जैसे ही हम अपना गणतंत्र दिवस मनाते हैं, आइए हम न केवल अपने अतीत का स्मरण करें बल्कि अपने राष्ट्र के लिए एक उज्जवल भविष्य की कल्पना भी करें। आइए हम अपने पारंपरिक ज्ञान का सम्मान करें और उसे संजोएं, भारत ने अब तक जो विकास देखा है, उसे स्वीकार करें और भारत को एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने और शांति, प्रगति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मिलकर काम करें।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये तथा मिठाइयाँ वितरित की गयीं। समारोह का संचालन स्टाफ सचिव डॉ. लीलू राम ने किया और इसमें कॉलेज के संकाय, कार्यालय और प्रशासनिक कर्मचारियों ने बड़े पैमाने पर भाग लिया। कॉलेज के सभी संकाय सदस्यों और छात्र प्रतिनिधि शिवम झा ने कॉलेज की एनएसएस इकाइयों की ओर से दिन के मुख्य अतिथि का स्वागत किया। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।