News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ पीजीआई में “रोगी सुरक्षा” विषय पर कार्यशाला का किया गया आयोजन

चंडीगढ़ : स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित “रोगी सुरक्षा” पर सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एजुकेशन (NINE), पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ द्वारा 15.01.2024 से 21.01.2024 तक किया जा रहा है। 19 जनवरी, 2024 को आयोजित उद्घाटन समारोह में पंकज राय, उप निदेशक प्रशासन, पीजीआईएमईआर और प्रोफेसर विपिन कौशल, चिकित्सा अधीक्षक सह प्रमुख, अस्पताल प्रशासन विभाग, पीजीआईएमईआर उपस्थित थे।

पंकज राय ने इस तथ्य पर जोर दिया कि प्राथमिक देखभाल करने वाली नर्सों को रोगी की सुरक्षा की वकालत करने की आवश्यकता है। प्रो.विपिन कौशल ने अस्पतालों में सुरक्षा की संस्कृति स्थापित करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि न केवल रोगी सुरक्षा के बारे में सीखना महत्वपूर्ण है, बल्कि इसका अभ्यास करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

नाइन की प्रिंसिपल और कार्यशाला की समन्वयक डॉ. सुखपाल कौर ने बताया कि जटिल और चुनौतीपूर्ण रोगी देखभाल वातावरण और परिदृश्यों के इस युग में रोगी सुरक्षा का विषय अत्यंत महत्वपूर्ण है। हालाँकि त्रुटियाँ होने की संभावना है लेकिन उनमें से कई त्रुटियाँ रोकी जा सकती हैं, जिन्हें रोगी सुरक्षा का अभ्यास करके प्राप्त किया जा सकता है। नाइन की एसोसिएट प्रोफेसर नीना वीर सिंह ने बताया कि कार्यशाला में चंडीगढ़ और पड़ोसी राज्यों के विभिन्न कॉलेजों और अस्पतालों से कुल 30 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि सात दिनों की कार्यशाला के दौरान, प्रतिनिधि नाइन, अस्पताल प्रशासन, माइक्रोबायोलॉजी, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन, अस्पताल इंजीनियरिंग और संक्रमण नियंत्रण के विभिन्न विशेषज्ञों से रोगी सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में सीख रहे हैं। उन्हें विस्तृत समूह कार्य और मॉक ड्रिल के रूप में संबंधित विषयों पर व्यावहारिक अभ्यास का अवसर भी मिल रहा है।

कार्यक्रम का समापन डॉ. मंजू दंडपानी, एसोसिएट प्रोफेसर, नाइन, पीजीआईएमईआर के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।