News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉ अशोक गुप्ता और डॉ अनुरागिनी गुप्ता हुए राइनोकॉन-2023 अवॉर्ड से सम्मानित

डॉ. अशोक गुप्ता को ‘टीचर ऑफ टीचर्स’ अवॉर्ड से तथा डॉ. अनुरागिनी गुप्ता को ‘कंसलटेंट पेपर’ अवॉर्ड श्रेणी के तहत गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया

मोहाली : डॉ. अशोक गुप्ता, डायरेक्टर, ईएनटी और हेड एंड नेक सर्जरी, फोर्टिस हॉस्पिटल को हाल ही में बीकानेर, राजस्थान में आयोजित ऑल इंडिया राइनोलॉजी सोसाइटी – राइनोकॉन 2023 की 34वीं वार्षिक बैठक के दौरान टीचर ऑफ टीचर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।

राइनोलॉजी और स्कल बेस सर्जरी के क्षेत्र में नवीनतम प्रगति को प्रदर्शित करने के लिए हर साल आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में लगभग 500 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान डॉ. गुप्ता ने सात लाइव सर्जरी का प्रदर्शन किया। इसमें प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय वक्ताओं, अपने-अपने क्षेत्रों के अधिकारियों की एक श्रृंखला ने भी अतिथि व्याख्यान दिए।

डॉ. अनुरागिनी गुप्ता, एसोसिएट कंसल्टेंट, ईएनटी विभाग, फोर्टिस मोहाली ने भी डायथायरॉइड ऑर्बिटोपैथी पर एक व्याख्यान प्रस्तुत किया, जिसके लिए उन्हें ‘कंसल्टेंट पेपर’ अवॉर्ड श्रेणी के तहत गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया।

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के ईएनटी विभाग ने दुनिया के सबसे उन्नत चौथी पीढ़ी के रोबोट – दा विंची इस आई के माध्यम से जटिल कान, नाक और गले (ईएनटी) विकारों से पीड़ित कई रोगियों का इलाज करके उल्लेखनीय प्रगति की है। ऐसे जटिल मामलों में रोबोट-सहायक सर्जरी को गोल्ड स्टैण्डर्ड उपचार माना जाता है। आम ईएनटी समस्याओं में कान में संक्रमण, स्ट्रेप थ्रोट, साइनसाइटिस और स्लीप एप्निया शामिल हैं। यदि इन विकारों का समय पर इलाज नहीं किया गया, तो यह आगे गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है।