News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ भारतीय सेना के पश्चिमी कमान ने मनाया विजय दिवस

जीओसी- इन- सी पश्चिमी कमान ने वीर नायकों को अर्पित की श्रद्धांजलि

चंडीगढ़ : लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार, जीओसी- इन- सी, पश्चिमी कमान ने चंडीमंदिर में वीर स्मृति पर पुष्पांजलि अर्पित करके विजय दिवस मनाया। उन्होंने 1971 के युद्ध के दौरान राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व सैन्य कमांडरों और वीरता पुरस्कार विजेताओं सहित सेवारत अधिकारी, दिग्गज अपने शहीद साथियों को श्रद्धांजलि समारोह में शामिल हुए। उपस्थित सभी लोगों द्वारा रखे गए मौन की ध्वनि इस महान राष्ट्र के शहीदों के प्रति उनके दृढ़ संकल्प के प्रति उचित श्रद्धांजलि के रूप में गूंज उठी। इस युद्ध के दौरान भारतीय सेना ने बर्बर और क्रूर शासन द्वारा उत्पीड़न के खिलाफ मानवता के एक विशाल वर्ग को मुक्त कराने के उद्देश्य के लिए लड़ने की अपनी निस्वार्थ भावना का प्रदर्शन किया।

16 दिसंबर, 1971 को, विजयी भारतीय सेना ने ढाका में मार्च किया और पूर्वी पाकिस्तान को आज़ाद कराया। 13 दिवसीय युद्ध बांग्लादेश के जन्म और 90,000 से अधिक पाकिस्तानी सेना के जवानों के आत्मसमर्पण के साथ समाप्त हुआ। यह सबसे तेज़ और बहादुरी से लड़े गए सैन्य अभियानों में से एक है। जबकि पूर्वी सेना ने आत्मसमर्पण सुनिश्चित करके उस में तेजी लाई और पश्चिमी कमान के सैनिकों द्वारा पश्चिमी मोर्चे पर लड़ी गई गंभीर लड़ाइयों से इसको संभव बनाया गया। पश्चिम के संरक्षक के रूप में, सैनिकों ने यह सुनिश्चित किया कि दुश्मन को पश्चिमी मोर्चे पर भी भारी नुकसान उठाना पड़े। इनमें से कुछ भयंकर लड़ाइयाँ लोंगेवाला, बसंतर, बुर्ज फ़तेहपुर और सेहजरा में लड़ी गईं।
इस युद्ध में, पश्चिमी कमान के सैनिकों को दो परमवीर चक्र और 46 महावीर चक्र के अलावा कई अन्य वीरता पुरस्कार और युद्ध सम्मान से सम्मानित किया गया।

विजय दिवस भारतीय सैनिकों की बहादुरी, उनके अनुकरणीय युद्ध कौशल और सभी बाधाओं के खिलाफ उनके दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। भारतीय सेना की उच्चतम परंपराओं में अपने प्राणों की आहुति देने वालों को याद करते हुए, वर्तमान वीर सैनिकों ने आने वाले वर्षों में पूर्व वीर नायकों के गुणों की परंपरा को बनाए रखने की प्रतिज्ञा ली।