News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ विवेक हाई स्कूल के वार्षिकोत्सव ‘हाई – 5’ के आयोजन में छोटे बच्चों ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

मोहाली : विवेक हाई स्कूल (वीएचएस) के ‘मोंटेसरी टॉडलर्स’ , जिसमें प्री- नर्सरी के छोटे बच्चे शामिल थे और ‘एनवायरमेंटस’ जिसमें नर्सरी से यूकेजी तक के बच्चे शामिल थे, ने अपना बहुप्रतीक्षित वार्षिकोत्सव ‘हाई 5’ शुक्रवार की शाम को प्रस्तुत किया। मंच प्रतिभाशाली बच्चों की जीवंत ऊर्जा के साथ ऊर्जावान हो गया ।

वीएचएस मोंटेसरी की डायरेक्टर मीनू साही ने कहा कि “मोंटेसरी एजुकेशन शिक्षा की एक वैज्ञानिक पद्धति है जो बच्चे के प्राकृतिक मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक विकास पर जोर देती है। वीएचएस, मोहाली में हम अपने छात्रों के लिए सीखने का सही माहौल बनाते हैं, ताकि ऐसी शिक्षा हासिल की जा सके जो हाथों से सीखने और सहयोगात्मक खेल पर आधारित हो, जो मोंटेसरी पद्धति का मूल आधार है।”

वीएचएएस की प्रिंसिपल हरबीना रंधावा ने पूरे प्रोडक्शन को त्रुटिहीन ढंग से पूरा करने के लिए छात्रों के आत्मविश्वास की सराहना करते हुए कहा कि “मोंटेसरी द्वारा समर्थित व्यावहारिक शिक्षण से निर्देशित बच्चों ने एक लुभावनी एनुअल प्रोडक्शन के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रोडक्शन का विषय प्रकृति के उन पांच तत्वों की सराहना पर केंद्रित था जिनसे धरती माता बनी है, और जो पृथ्वी पर मौजूद भूमि और जल रूपों पर केंद्रित है। बच्चों ने पृथ्वी की रूपरेखा की जटिलताओं का खुलासा किया और इसकी सतह को आकार देने वाले तत्वों के बारे में दिलचस्प जानकारी दी।”

जूनियर विंग की हेड मीनाक्षी मदान ने कहा कि मोंटेसरी एनवायरमेंटस के बच्चों ने विभिन्न भूमि और जल संरचनाओं का अध्ययन करके, भविष्य के लिए पृथ्वी को संरक्षित करने में अपनी जिम्मेदारी को समझने, सांस्कृतिक विविधता को अपनाने और भूगोल और संस्कृति के बीच घनिष्ठ संबंध को समझते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन किया । ये बच्चों और शिक्षकों दोनों के सहयोगात्मक प्रयासों से हासिल किया गया।

नाटक का निर्देशन बहुप्रतिभाशाली व्यक्तित्व की धनी मुग्धा ने किया, जो ट्राइसिटी के थिएटर जगत में काफी सक्रिय हैं।

अपने उत्साह और ज्ञान से प्रेरित होकर, बच्चों ने स्थलीय और जलीय परिदृश्यों से प्रेरित मनमोहक ध्वनि ट्रैक पर विश्व के विभिन्न कोनों से नृत्य पेश करते हुए एक मनोरम संगीत प्रदर्शन शुरू किया। यह प्रदर्शन थिरकाने वाले डांस और मधुर गीतों का एक सहज मिश्रण था, ये पृथ्वी ग्रह के विविध परिदृश्यों पर जटिल रूप से आधारित था। रंगीन और जटिल वेशभूषा के साथ अपनी लाइव कोरियोग्राफी के माध्यम से, छात्रों ने मानवता की सांस्कृतिक समृद्धि और भौगोलिक विविधता को स्पष्ट रूप से चित्रित किया।

युवा कलाकारों द्वारा प्रदर्शित आत्मविश्वास और कौशल ने दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी, प्रबंधन और माता-पिता दोनों से समान रूप से प्रशंसा अर्जित की।

‘हाई- 5’ प्रोडक्शन ने न केवल इन नन्हे बच्चों की प्रतिभा को प्रदर्शित किया, बल्कि हम सभी को घेरने वाले प्राकृतिक आश्चर्यों का जश्न मनाने और उन्हें संरक्षित करने के महत्व को भी रेखांकित किया ।