News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ सत्य दर्शना चैरिटेबल ट्रस्ट (रजि.) ने थैलेसीमिया से पीड़ित रोगियों की मदद के लिए रक्तदान शिविर का किया आयोजन

8वें रक्तदान शिविर में 666 यूनिटस रक्त किया गया एकत्रित

ऐसे शिविर युवाओं को एक नई दिशा प्रदान करते हैं और उन्हें समाज को कुछ वापस देने के लिए प्रेरित करते हैं : ज्ञान चंद गुप्ता

रक्तदान, अंगदान, देहदान के लिए स्वयं तैयार रहें, दूसरों को भी जागरूक करें : जगमोहन गर्ग

16 लोगों ने अपने अंग और 7 ने शरीर दान करने का संकल्प लिया । साथ ही 12 लोग नेत्रदान के लिए सामने आए

चंडीगढ़ : सत्य दर्शना चैरिटेबल ट्रस्ट (रजि.) ने स्वर्गीय सत्य नारायण गर्ग की स्मृति में शुक्रवार को 8वां रक्तदान शिविर आयोजित किया। सेक्टर 22 में आयोजित इस शिविर में ट्रस्ट अध्यक्ष जगमोहन गर्ग के नेतृत्व में 666 यूनिटस रक्त एकत्रित किया गया। इस अवसर पर जगमोहन गर्ग ने कहा कि यह शिविर वह अपने स्वर्गीय पिता सत्य नारायण गर्ग की पुण्यतिथि पर हर साल आयोजित करते हैं ।

ट्रस्ट के अध्यक्ष जगमोहन गर्ग ने आगे कहा कि रक्तदान, अंगदान, देहदान के लिए खुद को तैयार करना होगा और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करना होगा। शिविर का उद्देश्य जरूरतमंद थैलेसीमिया रोगियों के उपयोग के लिए दाताओं से रक्त एकत्र करना और शहरवासियों को अंग और शरीर दान के बारे में जागरूक करना था। शिविर में जरूरतमंद लोगों के लाभ के लिए अपने अंग और शरीर दान करने के इच्छुक लोगों का पंजीकरण भी किया गया।

16 लोगों ने अपने अंग और 7 ने शरीर दान करने का संकल्प लिया । साथ ही 12 लोग नेत्रदान के लिए सामने आए।

इस अवसर पर वरिष्ठ आरएसएस प्रचारक एवं सामाजिक कार्यकर्ता प्रेमजी गोयल ने प्रधान प्रवक्ता के रूप में तथा हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।

रक्तदान शिविर के आयोजन के लिए सत्य दर्शन चैरिटेबल ट्रस्ट को बधाई देते हुए, ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि रक्तदान एक महादान है। इस तरह के शिविर युवाओं को एक नई दिशा प्रदान करते हैं और उन्हें समाज को कुछ वापस देने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसे शिविर उन्हें ‘दूसरों के लाभ’ के लिए ‘त्याग’ के महत्व के प्रति अधिक संवेदनशील भी बनाते हैं।

गर्ग ने आगे कहा, “आज के युग में चिकित्सा विज्ञान ने इतनी प्रगति कर ली है कि इसने अंग दान के क्षेत्र में एक क्रांति ला दी है जो जीवन बचाने में सहायक हो सकता है। ऐसे में हम सभी को दूसरों की मदद के लिए आगे आना चाहिए ।’

इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों ने भी रक्तदान एवं अंगदान विषय पर अपने विचार साझा किये, जिसे सभी ने खूब सराहा। शिविर ने रक्तदान और अंगदान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

शिविर में गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के एडमिनिस्ट्रेटिव जस्टिस राजेश भारद्वाज, पंजाब के डीजीपी (आईपीएस) संजीव कालरा, नगर निगम, चंडीगढ़ के मेयर अनूप गुप्ता, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल सेक्टर 32 के डायरेक्टर डॉ अशोक कुमार अत्री, एसपी सिटी चंडीगढ़ मृदुल(आईपीएस) उपस्थित रहे। स्वच्छ भारत अभियांन, चंडीगढ़ के ब्रांड अंबेसडर भजन सम्राट कन्हैया मित्तल में इस शिविर को गरिमापूर्ण बनाया। शिविर के दौरान भजन गायक कन्हैया मित्तल ने भगवान बालाजी के मधुर भजन गाकर सुनाए। सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत फूलों के गुलदस्ते देकर ट्रस्ट के सदस्यों द्वारा किया गया।