News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ फ्यूचर बिजनेस शार्क्स -2.0 के ग्रैंड फिनाले में कई नवोदित उद्यमियों ने लिया हिस्सा

इस शार्क्स में 100 कॉलेजों के 50,000 से अधिक छात्रों ने लिया भाग

मोहाली : पिछले दशक में, भारत के उद्यमशीलता परिदृश्य में एक उल्लेखनीय परिवर्तन आया है। इस विकास के केंद्र में स्थापित टीआईई – द इंडस एंटरप्रेन्योर्स, एक नॉन प्राफिट ऑर्गेनाइजेशन हैं- जिसकी स्थापना इंडस क्षेत्र से जुड़े हुए सफल उद्यमियों, कॉर्पोरेट अधिकारियों और वरिष्ठ पेशेवरों के एक समूह द्वारा सिलिकॉन वैली में 1992 में की गई थी। टीआईई सभी उद्योगों से जुडे हुए उद्यमियों का इनक्यूबेशन से लेकर उनकी उद्यमशीलता यात्रा को पाँच मूलभूत कार्यक्रमों परामर्श, नेटवर्किंग, शिक्षा, वित्त पोषण, और इनक्यूबेशन के जरिए मदद करता है। ट्रांसफॉर्मेशन के इस दशक के दौरान देश में साल दर साल उभरते स्टार्टअप्स की संख्या में असाधारण वृद्धि दर्ज की गई है।

एमिटी यूनिवर्सिटी रविवार को इस उद्यमशीलता विकास का केंद्र बन गया क्योंकि इसने टीआईई के बहु प्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम, फ्यूचर बिजनेस शार्क्स 2 के ग्रैंड फिनाले, की मेजबानी की। टीईआई ने इस कार्यक्रम का आयोजन मोहाली स्थित एक अग्रणी टेस्ट प्रिपेरेशन इंस्टीट्यूट हिटबुल्सआई, और एमिटी यूनिवर्सिटी ने संयुक्त रूप से साथ मिलकर किया है। इसके जरिए युवा उद्यमियों को अपनी असाधारण प्रतिभाओं को. दिखाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच मिला फ़्यूचर बिज़नेस शार्क्स वार्षिक कार्यक्रम का पहला एडीशन 50 से अधिक कालेजों में 2022 में किया गया जिसमें 10,000 से अधिक छात्रों की सक्रिय भागीदारी थी , जिसका समापन एक भव्य समारोह में 19 नवंबर, 2022 को लर्निंग पाथ स्कूल, मोहाली में किया गया।

फ्यूचर बिजनेस शार्क्स 2 का पहला राउंड पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के 100 से अधिक कॉलेजों में आयोजित किया गया था। जिसकी पहुंच 150,000 से अधिक व्यक्तियों तक थी । इस कार्यक्रम में इसमें 50,000 से अधिक छात्रों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जिसके जरिए उनको आवश्यक कौशल-निर्माण रणनीतियों को सीखने का मौका मिला जो कि उद्यमशील कैरियर के लिए आवश्यक है।
ग्रैंड फिनाले में लगभग 500 प्रतिभागियों के बीच में शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा हुई , जिसमें पुरस्कार के रूप में लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल फोन और बहुत कुछ शामिल था। जूरी के प्रतिष्ठित सदस्य और उल्लेखनीय अतिथियों में इसमें टीआईई चंडीगढ़ के अध्यक्ष हरित मोहन, एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक रोहित कक्कड़, एसडी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा, और हिट बुल्सआई के सह-संस्थापक हिरदेश मदान सहित अन्य शैक्षणिक और औद्योगिक क्षेत्रों के दिग्गजों के साथ शामिल थे।
एमिटी यूनिवर्सिटी-मोहाली के नीरज एस देशमुख ने पहला, चितकारा यूनिवर्सिटी-बद्दी के सिद्धार्थ जयसवाल ने दूसरा और गीतांश सिंह जे पी यूनिवर्सिटी-सोलन ने तीसरा स्थान हासिल किया।

इस आयोजन ने छात्रों के बीच उद्यमशीलता की भावना पैदा करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया और लैंगिक समानता को बढ़ावा देते हुए महिलाओं को दृढ़ संकल्प के साथ नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए प्रेरणा दी।