News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ “: व्हेन नेचर टेक्स द स्पॉटलाइट” कार्निवल का शुक्रवार को हुआ शुभारंभ

जलवायु परिवर्तन सेल और केंद्रीय संचार ब्यूरो ने इस कार्निवल के लिए मिलाया हाथ

चंडीगढ़ : जलवायु परिवर्तन सेल, पर्यावरण विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन, केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के साथ स्वरमणि यूथ वेलफेयर एसोसिएशन, व विभिन्न सरकारी विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयाँ (पीएसयू), और गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) ने हमारे पर्यावरण के संरक्षण के लिए समर्पित एक असाधारण राज्य-स्तरीय बायो- कार्निवल का शुक्रवार को शुभारंभ किया । इस कार्निवाल का नाम “बायोस्पेक्टैकल: व्हेन नेचर टेक्स द स्पॉटलाइट” दिया गया है । इसे चंडीगढ़ प्रदूषण नियंत्रण समिति (सीपीसीसी), स्प्रे इंजीनियरिंग डिवाइसेज (एसईडी) लिमिटेड, नगर निगम, चंडीगढ़, रोटरी चंडीगढ़ मिडटाउन सहित सम्मानित भागीदारों से भी समर्थन मिला है। इसके अलावा ब्रेकिंग बैरियर्स, चितकारा इंटरनेशनल स्कूल, राष्ट्रीय सेवा योजना, इनर व्हील क्लब, मनीषा फोम इंडस्ट्री, चितकारा इंटरनेशनल स्कूल और जय माँ डिपार्टमेंटल स्टोर की भी भागीदारी रही ।

यह कार्निवल 27 और 28 अक्टूबर 2023 को चंडीगढ़ बॉटनिकल गार्डन और नेचर पार्क, सारंगपुर, यू.टी. के रमणीय वातावरण में आयोजित हो रहा है ।

मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे प्रशासक के सलाहकार, धर्मपाल ने इस सामूहिक पर्यावरण संरक्षण प्रयास के लिए हार्दिक सराहना व्यक्त की। उन्होंने उपस्थित लोगों, विशेष रूप से युवाओं को, हमारे पर्यावरण की रक्षा के साधन के रूप में “LiFE” (पर्यावरण के अनुकूल तरीके से रहना) के मंत्र को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने आयोजकों के प्रयासों की सराहना की और इस बात पर प्रकाश डाला कि यह आयोजन स्पष्ट रूप से स्थिरता की दिशा में चंडीगढ़ के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

नवनीत कुमार श्रीवास्तव ने प्रतिभागियों और अतिथियों को कार्यक्रम का परिचय दिया। दो दिनों के दौरान, इस कार्यक्रम में विविध प्रकार की प्रतियोगिताएं और गतिविधियां शामिल थीं, जिनमें कला प्रदर्शनियां, मिट्टी के बर्तन बनाना, उपयोग में आने वाले नवीन अपशिष्ट उत्पादों का प्रदर्शन, इंटरैक्टिव क्विज़ और आकर्षक गेम शामिल थे। विभिन्न स्कूलों के लगभग 1000 छात्रों की सक्रिय भागीदारी ने युवा पीढ़ी के बीच पर्यावरण जागरूकता और संरक्षण को बढ़ावा देने के महत्वपूर्ण महत्व को रेखांकित किया।

टी.सी. नौटियाल, निदेशक (पर्यावरण) ने भी अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और हमारे पर्यावरण की सुरक्षा के उद्देश्य से सामूहिक प्रयासों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह आयोजन प्रकृति से जुड़ने का एक माध्यम है. उन्होंने आगे बताया कि चंडीगढ़ बॉटनिकल गार्डन और नेचर पार्क की स्थापना के पीछे का मिशन युवाओं में प्रकृति के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना था जो यहां इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य कारण है।

“बायोस्पेक्टेकल: व्हेन नेचर टेक्स द स्पॉटलाइट” कार्निवल ने पर्यावरण संरक्षण और शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को समर्पित है इसने जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय मुद्दों की चुनौतियों से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता पर जोर देने के लिए विभिन्न हितधारकों को सफलतापूर्वक एक साथ लाया।