News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ सहायता चैरिटेबल वेलफेयर सोसाइटी ने सुखना लेक पर स्तन कैंसर जागरूकता वॉकथॉन का किया आयोजन

शहर के अनेक गण्यमान्य लोग भी हुए शामिल

चंडीगढ़ : स्तन कैंसर को हरा कर पूरी तरह से स्वस्थ जिंदगी जी रही महिलाएं, पीजीआईएमईआर और जीएमसीएच- 32 के सीनियर डॉक्टरों सहित सैकड़ों लोगों ने शनिवार को सुखना लेक पर सहायता चैरिटेबल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित स्तन कैंसर जागरूकता वॉकथॉन में भाग लिया। वॉकथान में शामिल होने के लिए ट्राईसिटी के सभी हिस्सों से और सभी वर्गों से लोग आए थे। वॉकथॉन को ‘पिंक अक्टूबर’ के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था जिसे ‘ब्रेस्ट और सरविक्स (स्तन और गर्भाशय ग्रीवा) कैंसर जागरूकता माह’ (बीसीसीएएम) के रूप में मनाया जा रहा है।

स्तन कैंसर जागरूकता वॉकथॉन को पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ के क्लिनिकल हेमेटोलॉजी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. पंकज मल्होत्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सहायता चैरिटेबल वेलफेयर सोसाइटी की प्रेसिडेंट रेनू सहगल ने इस मौके पर कहा कि ‘‘वॉकथॉन सहायता चैरिटेबल वेलफेयर सोसाइटी के देखरेख में आयोजित किया गया था। इसे लोगों का काफी अच्छा रिस्पांस मिला है और वे काफी बड़ी संख्या में इसमें शामिल हुए। ब्रेस्ट और सरविक्स (स्तन और गर्भाशय ग्रीवा) कैंसर के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करना हमारा सामूहिक कर्तव्य है।’’

सहायता चैरिटेबल वेलफेयर सोसाइटी के एडिमिनिस्ट्रेटर अजय तुली ने कहा कि नेशनल कैंसर इंफॉर्मेशन सिस्टम (एनसीआईएस) द्वारा घोषित इस वर्ष के ब्रेस्ट और सरविक्स कैंसर जागरूकता माह की थीम ‘कीपिंग हर इन द पिक्चर’ है। उन्होंने बताया कि इस विषय पर सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल, सेक्टर 16, पंचकूला के स्टूडेंट्स द्वारा एक ‘नुक्कड़ नाटक’ का मंचन भी किया गया।

कार्यक्रम में महिलाओं को बीमारी का शीघ्र पता लगाने के महत्व और इसके उपचार के लिए उपयोग में लाए जाने वाले बेहतरीन ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल के बारे में भी जागरूक किया गया। पीजीआईएमईआर के डॉ. पंकज और डॉ. भावना ने इस संबंध में लोगों के सवालों के जवाब दिए। इस मौके पर सहायता चैरिटेबल वेलफेयर सोसायटी का न्यूजलेटर भी जारी किया गया।

वॉकथॉन में स्तन कैंसर सर्वाइवरस और वरिष्ठ डॉक्टरों के अलावा, विभिन्न स्कूलों के स्टूडेंट्स और विभिन्न कॉलेजों के एनएसएस स्टूडेंट्स ने भाग लिया। सेना, वायु सेना और नौसेना विंग के एनसीसी कैडेटों, आर्मी जनरलों, रिटायर्ड सैन्य कर्मियों और सेना अधिकारियों की पत्नियों ने भी भाग लिया।

रोटरी क्लब, इनर व्हील क्लब, चंडीगढ़ सीनियर सिटीजन एसोसिएशन और संजीवनी जैसे गैर सरकारी संगठनों के सदस्यों ने भी कैंसर जागरूकता के लिए वॉकथॉन में हिस्सा लिया। चंडीगढ़ सिटी पिंक वॉक में एसबीआई लेडीज क्लब के सदस्यों के साथ करुणा स्पर्श के वालंटियर्स ने भी हिस्सा लिया। वॉकथॉन में हाईकोर्ट के एडवोकेट्स, आर्किटेक्ट्स और ट्राइसिटी के जागरूक नागरिकों की भागीदारी भी देखी गई।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.