News4All

Latest Online Breaking News

पंचकूला/ हड्डीयों के कैंसर का सफल इलाज करने में सक्षम है पारस हेल्थ

पारस हेल्थ पंचकुला में हड्डी के कैंसर से पीड़ित 12 वर्षीय बच्चे को दिया नया जीवन

क्रायोथेरेपी तकनीक का उपयोग करके हड्डी के कैंसर का सफल उपचार किया गया

पंचकुला : इविंग सारकोमा, जो एक प्रकार का अग्रेसिव हड्डी का कैंसर है, से पीड़ित जम्मू की एक 12 वर्षीय लड़की को पारस हेल्थ में सफल उपचार के बाद नया जीवन मिला । यहाँ लड़की की क्रायोथेरेपी तकनीक का उपयोग करके लिम्ब सेल्वेज सर्जरी / लिम्ब प्रिजर्वेशन सर्जरी की गई।

सर्जरी करने वाले ऑर्थो- ऑन्कोसर्जरी के सलाहकार डॉ. जगनदीप सिंह विर्क ने कहा कि 2 महीने पहले बच्ची के पैर की हड्डी (टिबिया) में हड्डी के कैंसर का पता चला था। शुरुआत में उनकी कीमोथेरेपी हुई ।

इस अनूठी सर्जरी में, कैंसरग्रस्त हड्डी को काट कर शरीर से बाहर निकाला जाता है और तरल नाइट्रोजन/ क्रायोथेरेपी तकनीक का उपयोग करके ऑपरेशन थिएटर में रीसाइकल्ड/ स्टरलाइज़ किया जाता है। कटी हुई कैंसरग्रस्त हड्डी को लगभग 20 मिनट तक तरल नाइट्रोजन (जो शून्य से 196 डिग्री सेल्सियस नीचे एक तरल रसायन है) में डुबोया गया और 15 मिनट के लिए ओटी कमरे के तापमान पर रखा गया और फिर 10 मिनट के लिए डिस्टिल्ड वाटर में डुबोया गया और फिर इसे वापस मरीज के पैर में इम्प्लांट कर दिया गया, जहां से इसे निकाला गया था।

डॉ. जगनदीप सिंह विर्क ने बताया कि यह क्रायोथेरेपी तकनीक हड्डी में सभी कैंसर कोशिकाओं को मार देती है और रोगी में दोबारा इम्प्लांट करने से पहले हड्डी को रोगाणुरहित कर देती है। इस तकनीक को रीसाइक्लिंग ऑटोग्राफ्ट तकनीक भी कहा जाता है क्योंकि उसी कैंसरग्रस्त हड्डी को रीसाइकल्ड / स्टरलाइज़ किया जाता है और रोगी में वापस वहीं रख दिया जाता है जहां से इसे निकाला गया था।

सर्जरी के बाद, अगले दिन से लड़की को खड़ा किया गया और वॉकर की मदद से चलना शुरू किया गया और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और फिजियोथेरेपी शुरू की गई। ऑस्टियोटॉमी साइट (वह स्थान जहां से हड्डी काटी जाती है) के पूरी तरह ठीक होने की उम्मीद 6-7 महीने में की जा सकती है, जिस समय तक मरीज़ सभी सामान्य गतिविधियाँ जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना और अन्य सभी नियमित गतिविधियाँ शुरू कर सकते हैं जो उनके आयुह के अन्य बच्चे करते हैं।

जानकारी देते हुए डॉ. जगनदीप सिंह विर्क ने कहा कि यह तकनीक कुछ साल पहले जापानी सर्जनों द्वारा शुरू की गई थी और इसे हजारों हड्डी के कैंसर रोगियों पर लागू किया गया है, जिसके बहुत अच्छे परिणाम आए हैं। यही तकनीक चिकित्सा और वैज्ञानिक साहित्य में अच्छी तरह से प्रलेखित है और भारत सहित अन्य देशों द्वारा भी विभिन्न कैंसर केंद्रों में इसे अपनाया गया है। यह तकनीक न केवल सभी कैंसर कोशिकाओं को मारती है बल्कि साथ ही प्राकृतिक अस्थि कोलेजन को संरक्षित करती है जो हमारी हड्डियों को ताकत देती है और उन स्थानों पर उपचार के लिए आवश्यक होती है जहां से हड्डी काटी गई है।

इस बीच डॉ. जगनदीप सिंह विर्क ने भारत और सिंगापुर के विभिन्न कैंसर केंद्रों में प्रशिक्षण के बाद इस तकनीक में महारत हासिल की और अब तक हड्डी के कैंसर के 16 रोगियों में इसका उपयोग किया है। इन 16 में से 6 सर्जरी पारस हेल्थ, पंचकुला में की गई हैं, जिनमें से ज्यादातर छोटे बच्चों की हैं।

डॉ विर्क से इस तकनीक द्वारा सर्जरी करवाने के लिए मरीज पंजाब, गाजियाबाद, जम्मू, अंबाला और यहां तक कि कनाडा जैसे विदेशी देशों से भी आए हैं। वह हरियाणा और पंजाब, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के इस क्षेत्र में एकमात्र सर्जन हैं जो हड्डी के कैंसर के रोगियों को ठीक करने के लिए इस तकनीक का उपयोग करते हैं।
डॉ. जगनदीप सिंह विर्क ने पिछले 4 वर्षों में पारस हेल्थ, पंचकुला में अब तक 450 से अधिक रोगियों में लिम्ब सेल्वेज सर्जरी / लिम्ब प्रिजर्वेशन सर्जरी की है, जिसमें पूरे भारत के साथ-साथ , कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूके, नेपाल, बांग्लादेश जैसे देशों के बोन ट्यूमर और बोन कैंसर के मरीज भी शामिल हैं।

पारस हेल्थ पंचकुला के फैसिलिटी डायरेक्टर गुरकीरत सिंह ने कहा, ”इस सर्जरी के साथ पारस हेल्थ पंचकुला ने मरीजों के इलाज के दौरान चिकित्सा में नवीनतम तकनीक और विकास को लागू करने में फिर से अग्रणी भूमिका निभाई है। वास्तव में हमारे डॉक्टरों द्वारा हड्डी के कैंसर की इस अनूठी सर्जरी ने चिकित्सा उपचार, विशेषकर ऑन्कोलॉजी में एक और मानक स्थापित किया है।”