News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ फोर्टिस अस्पताल में पैरों से संबंधित जटिल समस्याओं के लिए स्पेशलाइज्ड फुट एंड एंकल क्लिनिक की हुई शुरुआत

इसके अंतर्गत पैरों की समस्याओं जैसे एड़ी में दर्द, फ्लैट पैर, बन्यन आदि के लिए सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश की जा रही है

मोहाली : पैर और टखने से संबंधित बीमारियाँ कई लोगों को प्रभावित करती रहती हैं, लेकिन लोगों के बीच कम होने के कारण इसे बड़े पैमाने पर नजरअंदाज कर दिया जाता है। चिकित्सा हस्तक्षेप में देरी से और अधिक जटिल समस्याएं पैदा होती हैं।

इस समस्या का समाधान करने के लिए फोर्टिस अस्पताल ने हाल ही में एक स्पेशलाइज्ड फुट और एंकल क्लिनिक शुरू किया है जो एड़ी में दर्द, सपाट पैर, बन्यन (गोखरू) आदि जैसी सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

स्पेशलाइज्ड फुट एंड एंकल क्लिनिक का नेतृत्व डॉ. चंदन नारंग, कंसल्टेंट, फुट एंड एंकल क्लिनिक, फोर्टिस मोहाली द्वारा किया जा रहा है, जिनके पास पैर से संबंधित समस्याओं वाले मरीजों के इलाज में व्यापक अनुभव है।

पैर से संबंधित समस्याओं को नजरअंदाज क्यों नहीं किया जाना चाहिए, इस पर चर्चा करते हुए डॉ. नारंग ने कहा कि चिकित्सीय हस्तक्षेप में देरी से स्वास्थ्य समस्या बढ़ सकती है और को-मोरबीडीटीज़ और हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, कभी-कभी पैरों से जुड़ी समस्याएं मोटापे के लिए जिम्मेदार होती हैं, जो आगे चलकर अन्य बीमारियों का कारण बनती हैं।

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली एड़ी में दर्द, मधुमेह संबंधी पैर, सपाट पैर, गोखरू, टखने में दर्द, पैर में झुनझुनी या सुन्नता, पैर की गेंद में चुभने वाला दर्द, अस्पष्ट दर्दनाक सूजन, पैर गिरना, जलन आदि के लिए व्यापक उपचार प्रदान करता है।