News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ मैक्स हॉस्पिटल में शुरू हुआ रोबोट- असिस्टेड किडनी ट्रांसप्लांट

चंडीगढ़ : मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, मोहाली ने शुक्रवार को रोबोट- असिस्टेड किडनी ट्रांसप्लांटेशन शुरू करने की घोषणा की। मैक्स नेफ्रोलॉजी और ट्रांसप्लांट टीम के डॉक्टर पीजीआई नेफ्रोलॉजी के पूर्व हेड और वर्तमान में मैक्स हॉस्पिटल, मोहाली के किडनी ट्रांसप्लांट और नेफ्रोलॉजी के सीनियर डायरेक्टर डॉ विनय सखुजा, एसोसिएट डायरेक्टर और चीफ ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. जगदीश सेठी, एसोसिएट डायरेक्टर नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट डॉ. मुनीश चौहान और वरिष्ठ सलाहकार, नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट डॉ. मनीष सिंगला ने मीडिया के सामने यह घोषणा की ।

मीडिया को संबोधित करते हुए पीजीआई नेफ्रोलॉजी के पूर्व हेड और मैक्स के किडनी ट्रांसप्लांट और नेफ्रोलॉजी के सीनियर डायरेक्टर डॉ विनय सखुजा ने कहा, “हमारा प्रयास अपने मरीजों को उत्कृष्ट देखभाल प्रदान करना है। हमें ऐसी उन्नत और क्रांतिकारी तकनीक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच के साथ रोगियों को सशक्त बनाने की अनुमति देता है।”

एसोसिएट डायरेक्टर और चीफ ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ.जगदीश सेठी ने कहा, ”रोबोट जटिल प्रक्रियाओं को करते समय सटीकता और अधिक नियंत्रण के साथ सर्जरी करने के लिए सर्जन के हाथ की गतिविधियों की नकल करता है। यह विशेष रूप से उपयोगी होता है जब ऑपरेटिव क्षेत्र गहरा और संकीर्ण होता है और बारीक विच्छेदन और सूक्ष्म टांके लगाने की आवश्यकता होती है। मिनिमल इनवेसिव सर्जरी खून की कमी, अस्पताल में भर्ती रहना, दर्द, ऑपरेशन के बाद जटिलता दर, ठीक होने में लगने वाला समय और सर्जिकल निशान को कम करने में मदद करती है।”

एसोसिएट डायरेक्टर, नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट डॉ. मुनीश चौहान ने कहा, “किडनी ट्रांसप्लांट में रोबोटिक सर्जरी कई लाभ प्रदान करती है जैसे ओपन सर्जरी की तुलना में जटिलताओं की संभावना कम हो जाती है। यह मोटे मरीज़ों के लिए भी अधिक सुरक्षित और प्रभावकारी है, जिन्हें अन्यथा प्रत्यारोपण के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।”

सीनियर कंसल्टेंट, नेफ्रोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट डॉ . मनीष सिंगला ने कहा, “रोबोट-असिस्टेड से सर्जरी में काफी सुधार हुआ है जो इंट्रा-ऑपरेटिव जटिलताओं के प्रबंधन, प्रक्रिया को और सुरक्षित व अधिक कुशल बनाता है।”

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.