News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ सेक्टर 40 के डीपीएस में ‘संविधि 5.0 – द लीगल कॉन्क्लेव’ का होगा आयोजन

दिनांक 25 एवं 26 अगस्त को होगा दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन

डीपीएस के विद्यार्थी कॉन्क्लेव भाग ले सकते हैं, पर पुरस्कार के अधिकारी नहीं होंगे : प्रिंसिपल

स्कूल भविष्य के लीडर्स में रचनात्मकता की चिंगारी पैदा करने के लिए तैयार

चंडीगढ़ : सहयोगात्मक शिक्षा और स्वस्थ प्रतियोगिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए, दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस-40) चंडीगढ़, 25-26 अगस्त को अपने परिसर में ‘संविधि 5.0 – द लीगल कॉन्क्लेव’ का आयोजन करेगा। इस बारे में अधिक जानकारी देने के लिए डीपीएस-40 की प्रिंसिपल रीमा दीवान, स्कूल की हेडमिस्ट्रेस सपना नागपाल और ईवेंट प्रभारी प्रीति शर्मा द्वारा स्कूल में मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी गई। उल्लेखनीय है कि ‘संविधि – द लीगल कॉन्क्लेव’ के तहत न केवल एक मूट कोर्ट आयोजित किया जाएगा, बल्कि छात्रों को प्रतिभा प्रदर्शन और अपने कौशल को निखारने के लिए एक मंच प्रदान करने में सहायक कई गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

रीमा दीवान ने कहा, “हमने 2019 में लीगल कॉन्क्लेव का बीज बोया था, जो विकसित और फलीभूत हुआ। परिणामस्वरूप, ‘संविधि’ के चार संस्करण आयोजित हो चुके हैं और इस वर्ष हम 5वें संस्करण की तैयार कर रहे हैं। कानूनी साक्षरता की हमारी खोज हमेशा मानवीय मूल्यों और नैतिकता को जोड़ने की रही है। कॉन्क्लेव से छात्रों में ‘कानूनी मुद्दों’ के बारे में जागरूकता पैदा होगी, साथ ही उन्हें बहस करने की अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।”

इस पर आगे कहा गया कि प्रत्येक संस्करण में हास्य व्यंग्य, एडमैड, एक कानूनी बहस और यहां तक कि ‘द न्यूजरूम’ जैसी गतिविधियां शामिल हुई थी। इस वर्ष कार्यक्रम में, टीम डीपीएस द्वारा एक मूट कोर्ट, एक कानूनी उद्यमिता सत्र, एक जी20 शिखर सम्मेलन सिमुलेशन, एक प्रश्नोत्तरी और भाग लेने वाले छात्रों की बौद्धिक क्षमता को परखने और चुनौती देने के उद्देश्य से कई अन्य गतिविधियां की जा रही हैं।

निर्णय और मूल्यांकन के लिए, इस कार्यक्रम में अनेक विशेषज्ञ रहेंगे। उद्घाटन समारोह और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। आयोजन प्रभारी ने कहा, “पहले दिन प्रारंभिक राउंड होंगे, दूसरे दिन फाइनलिस्ट के प्रतिस्पर्धी दौर होंगे। समापन एक संगीतमय कार्यक्रम के साथ होगा। इस कार्यक्रम को ट्राइसिटी के साथ-साथ पूरे भारत के स्कूलों से लगभग 300 प्रतिभागियों का उत्साह पूर्ण समर्थन मिलने की उम्मीद है। यह कार्यक्रम नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए है। रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल टीमों के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से भी संपर्क किया जा सकता है।”

सुश्री रीमा दीवान ने कहा, “द लीगल कॉन्क्लेव’ एक बार फिर नेटवर्किंग, विचारों के आदान-प्रदान और जागरूकता के लिए एक उचित माहौल देने का वादा करता है। कॉन्क्लेव सीखने और रचनात्मक चर्चा के अवसर देगा। यह भविष्य के लीडर्स को प्रोत्साहित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है।”