News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ आईवीवाई हॉस्पिटल में डॉ. विनीत सग्गर ने दुर्लभ, जटिल स्पाइन सर्जरी कर रोगी को दी नई जिंदगी

चंडीगढ़ : हाल ही में आईवीवाई अस्पताल, मोहाली में स्पाइन सर्जरी (रीढ़ की हड्डी) की एक दुर्लभ और जटिल सर्जरी की गई । आईवीवाई अस्पताल, में हेड न्यूरो और कॉम्प्लेक्स स्पाइन सर्जरी डॉ. विनीत सग्गर ने जानकारी देते हुए बताया कि फरीदकोट निवासी 50 वर्षीय रीमा (बदला हुआ नाम) को पिछले कई महीनों से गर्दन में दर्द हो रहा था। अपनी गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए वह एक मसाज थेरेपिस्ट के पास गई । मसाज सत्र के तुरंत बाद दर्द बढ़ गया और रीमा के दोनों हाथों और पैरों में कमजोरी आ गई। वह अपने स्थानीय डॉक्टर के पास गई जिसने उसकी गर्दन का सीटी स्कैन कराया। जांच में एक दुर्लभ जन्मजात बीमारी बेसिलर इनवेजिनेशन का पता चला था।

डॉ. सग्गर ने आगे बताया कि इस स्थिति में फर्स्ट सर्वाइकल वर्टेब्रा सेकंड सर्वाइकल वर्टेब्रा पर खिसक जाती है और दूसरी ग्रीवा कशेरुका ब्रेनस्टेम के सेंसिटिव एरिया को दबाने लगती है जिससे हाथ और पैरों में कमजोरी आ जाती है। रीमा को नहीं पता था कि उसकी यह हालत है। डॉ. सग्गर ने कहा कि ऐसी स्थितियों में गर्दन से छेड़छाड़ खतरनाक है और इससे न केवल दर्द बढ़ सकता है, बल्कि कमजोरी और यहां तक कि अचानक मौत भी हो सकती है। उन्होंने कहा, सी1-सी2 स्पाइन सर्जरी सबसे जटिल स्पाइन सर्जरी में से एक है और इसके लिए उच्चतम स्तर के कौशल और अनुभव की आवश्यकता होती है।

डॉ. सग्गर द्वारा उसका सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया और सर्जरी के 4 दिनों के भीतर रीमा को छुट्टी दे दी गई। उनकी हालत में सुधार हो रहा है और वह सहारे के साथ बैठ और खड़े हो पा रही हैं।

ज्ञात हो कि डॉ. सग्गर ने पिछले 13 वर्षों में आइवी अस्पताल, मोहाली में 1000 से अधिक जटिल ऑपरेशन कर चुके हैं ।