News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ नवजात शिशुओं के लिए सुनने की क्षमता की जांच करवाना समय की जरूरत : डॉ अशोक के. गुप्ता

✍️ सोहन रावत, चंडीगढ़

 

मोहाली : सुनने की क्षमता पांच प्राथमिक इंद्रियों में से एक है जो हमें दूसरों के साथ संवाद करने में मदद करती है। दुर्भाग्य से, सुनने के अर्थ को अक्सर हल्के में लिया जाता है और लोगों को इसके महत्व का एहसास तब तक नहीं होता जब तक कि यह खो न जाए या खराब न हो जाए। हालांकि, नेशनल प्रोग्राम फॉर द प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ डेफ्नेस (एनपीपीसीडी) के आने के साथ, इस स्वास्थ्य समस्या में एक नए सिरे से रुचि ले रहा है। यह बात फोर्टिस अस्पताल मोहाली के ईएनटी डिपार्टमेंट के हेड़ डॉ अशोक के. गुप्ता ने एक सत्र के दौरान कही। वे 3 मार्च को को मनाया जाने वाले वर्ल्ड हियरिंग डे के उपलक्ष में बताई। इस दौरान उन्होंने न्यू बॉर्न हियरिंग प्रोग्राम तथा हियरिंग स्क्रीनिंग के महत्व पर चर्चा की।

डॉ अशोक ने बताया कि न्यूबॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग एक तेज प्रक्रिया है जो एक बच्चे की सुनने की क्षमता की जांच करती है और उन शिशुओं की पहचान करती है जिन्हें आगे के परीक्षण की आवश्यकता होती है। भारत सरकार के अनुसार, सभी नवजात शिशुओं को किसी भी सुनने की समस्या का पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग से गुजरना चाहिए। श्रवण जांच यह निर्धारित करने में मदद करती है कि शिशु की सुनने की क्षमता सामान्य है या नहीं।

उन्होंने बताया कि ओटो अक्यूटिक एमिशन (ओएई) का उपयोग सुनने की हानि को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। कर्णावर्त ध्वनियों को रिकॉर्ड करने के लिए एक माइक्रोफोन इयर कैनल में लगाया जाता है। यह टेस्ट ध्वनि के लिए आंतरिक कान की प्रतिक्रिया की जांच करने में मदद करता है। उन्होंने बताया कि अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले, जन्म के तुरंत बाद नवजात श्रवण जांच की जानी चाहिए। श्रवण हानि का शीघ्र पता लगाने से शीघ्र उपचार शुरू करने में मदद मिलती है। आदर्श रूप से, इसे डिलीवरी पैकेज में जोड़ा जाना चाहिए जो एक मरीज अस्पताल में लेता है। अन्यथा, सभी नियोनेटोलॉजिस्ट द्वारा इसकी सलाह दी जानी चाहिए।

शिशुओं के लिए श्रवण जांच के महत्व पर चर्चा करते हुए, डॉ गुप्ता ने कहा, फोर्टिस मोहाली नवजात शिशुओं के लिए एक छत के नीचे सभी सुविधाएं प्रदान करता है। इसका उद्देश्य नवजात शिशुओं की जांच करना और सुनने की किसी भी समस्या का निदान करना है।