News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ वर्ल्ड हार्ट डे पर 29 को ग्रेशियन पार्क हॉस्पिटल करेगा “रन फॉर हार्ट हेल्थ” का आयोजन

रन हृदय रोगों के रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करेगी : विशेषज्ञ

भारत में हर मिनट चार लोग दिल के दौरे से मरते हैं, मरने वाले  25 प्रतिशत लोग 40 वर्ष से कम उम्र के : डॉ. हरिंदर सिंह बेदी

रन में करीब 700 लोग भाग लेंगे

चंडीगढ़ : भारत सहित दुनिया भर में स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के गंभीर होने के मद्देनजर, पार्क ग्रेशियन हॉस्पिटल द्वारा रविवार, 29 सितंबर, 2024 को विश्व हृदय दिवस दिन मोहाली में 5 किलोमीटर लंबी ‘रन फॉर हार्ट हेल्थ’ का आयोजन किया जाएगा ।

डॉ. हरिंदर सिंह बेदी, डायरेक्टर, कार्डियक साइंसेज, पार्क ग्रेशियन अस्पताल, मोहाली और डॉ. नीरज भार्गव, लैब डायरेक्टर एंड एडीशनल मेडिकल सुप्रीटेंडेंट, पार्क ग्रेशियन हॉस्पिटल ने विश्व हृदय दिवस के अवसर पर आयोजित की जा रही इस उपयोगी आयोजन को लेकर हर डिटेल साझा करने के लिए चंडीगढ़ प्रेस क्लब में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान रन का एक पोस्टर भी लांच किया गया ।

डॉ. बेदी ने कहा कि “इस रन का उद्देश्य हृदय रोगों, विशेष रूप से उनकी रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करना है। लोगों को यह जानना चाहिए कि शारीरिक गतिविधियां हमारे दिल को स्वस्थ रखने में कैसे मदद करती हैं। अच्छे हार्ट हेल्थ  के लिए, व्यक्ति को तनाव और रक्तचाप को नियंत्रित करने, एक आइडियल वजन बनाए रखने, संतुलित आहार लेने और नियमित योग करने की आवश्यकता होती है।”

यह आयोजन ‘यूज हार्ट फॉर एक्शन’ की थीम के अनुरूप है, जो लोगों को अपने दिल की देखभाल करने और हृदय संबंधी स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने में सहायता करता है।

डॉ. बेदी ने कहा कि “यह दौड़ मुख्य रूप से युवा भारतीयों में हृदय स्वास्थ्य से संबंधित चिंताजनक स्थिति के कारण महत्वपूर्ण है। भारत में हर मिनट चार लोग दिल के दौरे से मरते हैं और प्रभावित होने वाले आयु वर्ग आमतौर पर 30 से 50 वर्ष के होते हैं। यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है कि ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज (जीबीडी) स्टडी के अनुसार, भारत में दिल के दौरे से होने वाली 25 प्रतिशत मौतें 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों में होती हैं।”

दौड़ के मार्ग के बारे में बताते हुए अशोक बेदवाल, सीईओ, पार्क ग्रेशियन हॉस्पिटल ने कहा कि 5 किलोमीटर की दौड़ मोहाली के सेक्टर 69 स्थित पार्क ग्रेशियनअस्पताल से सुबह 5.30 बजे शुरू होगी। प्रतिभागी डीबीयू चौक से यू-टर्न लेंगे और सुबह 8.30 बजे तक अपने आरंभिक स्थान – पार्क ग्रेशियन अस्पताल, मोहाली में दौड़ पूरी करेंगे। इस दौड़ में ट्राइसिटी के करीब 700 प्रतिष्ठित नागरिकों, डॉक्टरों, महिलाओं, बच्चों और स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों के भाग लेने की उम्मीद है।

डॉ बेदी ने बताया कि दौड़ को मुख्य अतिथि मेजर जनरल मैथ्यूज जैकब, वीएसएम, कमांडेंट, कमांड अस्पताल पश्चिमी कमान, चंडीमंदिर; डिप्टी कमिश्नर, मोहाली, सुश्री आशिका जैन (आईएएस); श्री दीपक पारीक (आईपीएस), एसएसपी, मोहाली और अन्य द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा।

दौड़ने के महत्व और हृदय स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव पर विचार करते हुए, डॉ नीरज भार्गव, जो एक अनुभवी मैराथन धावक भी हैं, ने कहा कि “रोजाना दौड़ने से हृदय स्वास्थ्य के लिए कई लाभ मिलते हैं, जिसमें बेहतर कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस, हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करना, रक्त पंप करने में हृदय की दक्षता को बढ़ाना और यहां तक कि रक्तचाप को कम करना शामिल है।”

डॉ. भार्गव ने आगे कहा कि दौड़ने से हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल – अच्छे कोलेस्ट्रॉल – का स्तर भी बढ़ता है और ट्राइग्लिसराइड्स कम होते हैं। उन्होंने कहा, “साथ ही, दौड़ने से कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।”

अंत में डॉ. बेदी ने कहा कि “विश्व हृदय दिवस का वैश्विक विषय – हृदय स्वास्थ्य के लिए एक्शन – एक स्पष्ट उद्देश्य और लक्ष्य के साथ जागरूकता से सशक्तिकरण की ओर बदलाव को दर्शाता है। कार्रवाई की दो-तरफ़ा प्रकृति भी है: नीतियों को प्रभावित करने और व्यवहार परिवर्तन और शारीरिक गतिविधि की प्रोत्साहित करने के प्रयास, एक साथ किए  जा रहे है।”