News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ युवा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक खास प्रोग्राम ‘टच : ट्वीन्स एंड टीन्स’ का हुआ आयोजन

पहली बार जरूरतमंद लड़कियों के लिए चैरिटी रैंप वॉक का प्रदर्शन किया गया

विशेषज्ञों ने युवा लड़कियों को स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूक किया

मां-बेटी की जोड़ी ने रैंप वॉक किया

महिलाओं के लिए आत्मरक्षा वर्कशॉप आयोजित की गई

चंडीगढ़ : युवा लड़कियों को सशक्त बनाने की एक नई और जीवंत पहल में, द टच क्लिनिक ने वैस्कुलर सोसाइटी फॉर लिम्ब साल्वेज (वीएसएलएस) के सहयोग से रविवार को हयात रीजेंसी में ‘टच: ट्वीन्स एंड टीन्स’ नामक एक सोशल प्रोग्राम का आयोजन किया। द टच क्लिनिक ने ये प्रोग्राम अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) के हिस्से के रूप में आयोजित किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अगली पीढ़ी की महिलाओं के लिए स्वास्थ्य और वेलनेस के बारे में संवाद को प्रोत्साहित करना था।

डॉ (प्रो.) प्रीति जिंदल, एमडी, डीएनबी, एमआरसीओजी (यूके), एफआईसीओजी और द टच क्लिनिक, मोहाली की डायरेक्टर ने कहा कि “इस पहल का उद्देश्य प्रतिभागियों को, जो मुख्य रूप से 100 मां-बेटी की जोड़ी थी, को उनकी आगे के सफर के लिए उपयोगी नॉलेज प्रदान करना था। दिलचस्प बात यह है कि 8-24 वर्ष की आयु के समूह की ‘बेटियों’ का प्रसव द टच क्लिनिक के स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा किया गया और वे अपनी माताओं के साथ मौजूद थीं। उनकी मौजूदगी ने इस पूरे आयोजन को हमारे लिए बहुत खास और भावनात्मक बना दिया।” यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डॉ. प्रीति इंडियन सोसाइटी ऑफ एस्थेटिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव गायनोकोलॉजी (इनसर्ग-InSARG) की जनरल सैक्रेटरी और रयात बाहरा यूनिवर्सिटी, पंजाब में डिपार्टमेंट ऑफ क्लिनिकल एम्ब्रियोलॉजी एंड रीप्रोडक्टिव जैनेटिक्स में प्रोफेसर भी हैं। वह मोहाली ऑबस्ट्रेटिक्स् एंड गायनोकोलॉजी सोसायटी (एमओएचओजीएस) की प्रेसिडेंट भी रह चुकी हैं।

डॉ प्रीति ने कार्यक्रम के दौरान मीडिया को संबोधित किया और उनके साथ द टच क्लिनिक की डॉ. रिधि कालरा, डॉ. सुमितु सहदेव, डॉ. प्रगति, डॉ. मुस्कान और सुश्री आंचल वशिष्ठ शामिल हुईं।

डॉ. प्रीति ने बताया कि मां-बेटी रैंप वॉक कम्पीटिशन भी आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि एक चैरिटेबल रैंप-वॉक भी हुआ, जिसमें सामाजिक उद्देश्य के लिए फैशन का प्रदर्शन किया गया। नितिका सिंगला, निशा चुग, विनीता ग्रोवर, इशिका और श्री सरबजीत सिंह ने इस नेक काम में सहयोग किया। खास बात यह रही कि जेपी पब्लिशिंग हाउस के मालिक श्री जितेंदर विज भी इस अवसर पर मौजूद थे।

डॉ. प्रीति ने बताया कि चैरिटी रैंप वॉक से एकत्रित फंड्स को सुविधाओं से वंचित जरूरतमंद परिवारों की लड़कियों की मदद के लिए दान किया जाएगा, जिन्हें विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के कारण चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।

मिस इंडिया फाइनलिस्ट अपराजिता शर्मा ने चैरिटी वॉक में भाग लेने वाली महिलाओं को प्रशिक्षित किया और कोरियोग्राफ भी किया। शेवोन की श्रेया सिंगला ने रैंप वॉक के लिए ड्रेस उपलब्ध कराई।

इस दौरान, कार्यक्रम में कैंसर की रोकथाम, मासिक धर्म स्वच्छता, यौन स्वास्थ्य, प्रजनन स्वास्थ्य, करियर काउंसलिंग आदि जैसे विषयों पर अलग अलग सेशन भी आयोजित किए गए। लड़कियों को यौन या अन्य किसी भी प्रकार के हमलों से खुद को बचाने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने के लिए एक सेल्फ-डिफेंस वर्कशॉप ( आत्मरक्षा कार्यशाला) भी आयोजित की गई।

डॉ. प्रीति ने किशोरावस्था के स्वास्थ्य, बुढ़ापा रोकने, लेज़र हेयर रिमूवल और पेरिमेनोपॉज़ल हेल्थ पर एक आकर्षक सत्र का नेतृत्व किया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ‘पेरिमेनोपॉज़ल’ उस समय को रैफर करता है, जिसके दौरान एक महिला का शरीर मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) की ओर नैचुरल तौर पर बदलाव करता है, जो रीप्रोडक्टिव सालों की समाप्ति को स्पष्ट करता है।

डॉ. प्रीति ने कहा, “हमने किशोरावस्था के स्वास्थ्य के बारे में नॉलेज दी, जो युवा लड़कियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आजीवन कल्याण की नींव रखता है। शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तनों को समझने से उन्हें आत्मविश्वास के साथ जीवन जीने में मदद मिलती है।”

डॉ. प्रीति ने कहा, “पेरिमेनोपॉज़ल हेल्थ केवल एक शारीरिक बदलाव नहीं है – यह सेल्फ-डिस्कवरी और रेजिलेंस की तरफ जिंदगी के सफर की शुरुआत है, जिसमें नॉलेज और कम्पैशिनेट केयर का बहुत महत्व है।”

एक दिलचस्प टॉक के सेशन में बातचीत में गरिमा सिंह, (आईआरएस), कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स (ऑडिट), नॉर्थ-वेस्ट रीजन ने युवा लड़कियों के सशक्तिकरण पर बात की। हेयरमास्टर्स के ओनर रश्मीत कपूर द्वारा मेकअप टिप्स पर एक सेशन भी आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में युवा लड़कियों ने गायन, पेंटिंग और नृत्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए, साथ ही बेस्ट ड्रेसेड, बेस्ट पेंटिंग, बेस्ट हेयर स्टाइल, बेस्ट एसेसरीज और बेस्ट मदर-डॉटर कोऑर्डिनेशन के लिए भी पुरस्कार प्रदान किए गए।