News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ ‘सजोबा टीएसडी रैली 2024’ के 20वें संस्करण का पंजाब के पर्यटन मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

चंडीगढ़ : सेंट जॉन्स ओल्ड बॉयज एसोसिएशन (सजोबा) द्वारा आयोजित प्रमुख मोटरस्पोर्ट्स इवेंट सजोबा टीएसडी रैली 2024 के बहुप्रतीक्षित 20वें एडिशन को पंजाब के पर्यटन मंत्री तरुणप्रीत सिंह सौंध ने शुक्रवार शाम को सेक्टर 26 स्थित सेंट जॉन्स हाई स्कूल में आधिकारिक तौर पर हरी झंडी दिखाई। इस साल, कोलकाता, मुंबई, शिलांग और उत्तराखंड की टीमों सहित पूरे भारत से 46 जोशीले प्रतिभागी इस तीन दिवसीय मोटरस्पोर्ट एक्स्ट्रावेगेंजा में भाग ले रहे हैं।

सजोबा के प्रेसिडेंट हरपाल सिंह मलवई ने इस बात पर जोर दिया कि यह पहली बार है जब टीएसडी रैली एक स्टैंडअलोन इवेंट के तौर पर आयोजित की जा रही है। प्रतिभागी 28 और 29 सितंबर को प्रतिदिन लगभग 250 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे और फ्लैग-इन पॉइंट-सेंट पर वापस लौटेंगे। सेंट जॉन्स हाई स्कूल में 29 सितंबर को शाम 6 बजे तक रैली के  प्रतिभागी वापस आएंगे  । इसके बाद चंडीगढ़ के आईटी पार्क स्थित होटल ललित में पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा।

मलवई ने कहा कि “सजोबा मोटर रैली, जो 1981 में शुरू हुई थी, पिछले कुछ वर्षों में काफी विकसित हुई है। स्टैंडर्ड फोर-व्हीलर्स के लिए पहली टीएसडी रैली सजोबा मोटर रैली के हिस्से के रूप में 2001 में शुरू हुई थी, और इस साल इसे एक इंडीपेंडेंट मोटरस्पोर्ट इवेंट के रूप में लॉन्च किया गया है।”

दानिश सिंह मांगट, सेक्रेटरी और कॉम्पिटिटर्स रिलेशंस ऑफिसर ने इस साल रैली की अनूठी भागीदारी पर प्रकाश डाला, जिसमें विशेष रूप से सक्षम ड्राइवरों की तीन टीमें, 12 ऑल वुमेन टीमें, 22 प्रोफेशनल टीमें और 12 नई टीमें शामिल हैं। उल्लेखनीय रूप से, सजोबा की टीमों के साथ-साथ सीनियर सिटीजंस की तीन टीमें और कई जोड़े भी इस रैली में भाग ले रहे हैं।

रैली में विशेष रूप से सक्षम वर्ग में भाग ले रहे प्रीति और दिग्विजय ने आत्मविश्वास से भरे हुए जोश और जज्बे के साथ कहा कि “यह आयोजन सिर्फ़ एक रैली नहीं है; यह एक पॉवरफुल प्लेटफॉर्म है जो हमारी क्षमताओं का जश्न मनाता है। यह हमें याद दिलाता है कि दृढ़ संकल्प और समर्थन के साथ, हम बाधाओं को तोड़ सकते हैं और दूसरों को प्रेरित कर सकते हैं।”

रैली में भाग लेने वाली एक सीनियर सिटीजंस की टीम कि  मेंबर्स अंजनी अरोड़ा और श्रेयोसी कांता ने बताया कि “यह रैली एक शानदार रिमाइंडर है कि उम्र किसी भी एडवेंचर के रास्ते में कोई बाधा नहीं है। यह हमें नए अनुभवों को अपनाने और दूसरों से जुड़ने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करता है।”

वुमेन कैटेगरी में भाग लेने वाली जसमीत कौर और ज्योति अयंगर ने कहा कि “यह रैली महिलाओं को चमकने और मोटरस्पोर्ट्स के लिए अपने जुनून को साझा करने के लिए एक अविश्वसनीय प्लेटफार्म प्रदान करती है। यह हमें बाधाओं को तोड़ने, एक-दूसरे को प्रेरित करने और यह साबित करने की ताकत प्रदान करती है कि हम हर क्षेत्र में एक्सीलेंस प्राप्त कर सकते हैं।”

एस पी एस घई, क्लार्क ऑफ कोर्स ने बताया कि टीएसडी (टाइम-डिस्टेंस-स्पीड) फॉर्मेट के लिए ड्राइवरों को पहले से तय प्वाइंट्स के बीच यात्रा के समय की गणना करने के लिए रोड बुक और स्पीड चार्ट का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। घई ने कहा कि “विजेता वे होंगे जो टीएसडी स्टैंडर्ड्स का पालन करेंगे और जिन पर सबसे कम पेनेल्टीज लगेंगी।”

नागेंद्र सिंह, डिप्टी क्लार्क क्लर्क ऑफ कोर्स ने कहा कि “सजोबा रैली को फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) के सहयोग से स्कूल एल्यूमनी एसोसिएशन द्वारा आयोजित सबसे बड़ी मोटर रैली के रूप में मान्यता प्राप्त है।”

विजेताओं की घोषणा कई कैटेगरीज में की जाएगी, जिसमें ओवरऑल, प्रोफेशनल्स, एमेच्योर और नोवाइसिज शामिल हैं, ओवरऑल कैटेगरी के लिए ट्रॉफी और नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। अन्य सभी श्रेणियों में विजेताओं को एडिशनल ट्रॉफीज प्रदान की जाएगी, जिसमें महिलाओं, विशेष रूप से दिव्यांग प्रतिभागियों, जोड़ों और सजोबा टीमों के लिए विशेष पुरस्कार शामिल हैं। फ्लैग-ऑफ से पहले, सजोबा विशेषज्ञों ने सड़क पर चलने की योग्यता सुनिश्चित करने और रजिस्ट्रेशन दस्तावेजों को वेरीफाई करने के लिए वाहनों की गहन जांच की।

उल्लेखनीय है कि मेगा मोटर रैली इवेंट को वीआरएस – एक रियल एस्टेट कंपनी, सर्वो और पंजाब टूरिज्म सहित अन्य कई संगठनों द्वारा सपोर्ट किया जा रहा है।