News4All

Latest Online Breaking News

बठिंडा/ ‘रियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी’ के साथ घुटना रिप्लेसमेंट करने वाला पहला घुटना प्रतिस्थापन केंद्र बना नागपाल सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल

नागपाल सुपरस्पेशलिटी अस्पताल सबसे उन्नत रोबोटिक घुटने प्रतिस्थापन करने वाला उत्तर भारत का एकमात्र केंद्र

बठिंडा : स्थानीय नागपाल सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल पहला ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सेंटर है, जिसे 2011 में डॉ. परमप्रीत सिंह नागपाल के नेतृत्व में स्थापित किया गया था। यह घुटना प्रतिस्थापन केंद्र रोगियों को कूल्हे, घुटने, पुनरीक्षण कूल्हे और घुटने की प्रतिस्थापन सेवाएं प्रदान करता है और उच्च रोगी संतुष्टि अनुपात के कारण उत्कृष्टता का केंद्र है। नागपाल सुपरस्पेशलिटी अस्पताल बठिंडा मालवा का एकमात्र अस्पताल है जो सर्जरी के दौरान एक विशेष टोटल एग्जॉस्ट हेलमेट का उपयोग करता है, जो ऑपरेटिंग टीम द्वारा घाव में हवा के इंजेक्शन के माध्यम से बैक्टीरिया और संक्रमण को पूरी तरह से रोकने में मदद करता है। घुटने के जोड़ मानव शरीर के आवश्यक अंग हैं क्योंकि मनुष्य का संपूर्ण संतुलन और स्वयं की देखभाल उन पर निर्भर करती है। जब वजन उठाने और बैठने जैसी रोजमर्रा की गतिविधियों या यहां तक ​​कि जॉगिंग और एरोबिक्स जैसी उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों की बात आती है, तो लोग अपने घुटनों पर सबसे अधिक तनाव डालते हैं। जो जोड़ बहुत अधिक तनाव सहता है, उसमें टूट-फूट होने का खतरा रहता है, यही कारण है कि घुटने का दर्द एक आम शिकायत है जो सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित करती है। घुटने का दर्द बिना किसी कारण के नहीं होता है, यह किसी चोट का परिणाम हो सकता है, जैसे फटा लिगामेंट या फटी उपास्थि, या रुमेटीइड गठिया, गाउट और अन्य मस्कुलोस्केलेटल संक्रमण सहित एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति। ये बीमारियाँ व्यक्ति के जीवन को बहुत प्रभावित करती हैं। प्रारंभ में, कई प्रकार के मामूली घुटने के दर्द को फिजियोथेरेपी और घुटने के ब्रेसिज़ जैसे स्व-देखभाल उपायों से प्रबंधित किया जा सकता है, जबकि गंभीर मामलों में, घुटने को सर्जिकल मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है।

नागपाल सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल बठिंडा घुटने के मरीजों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी और नवीनतम तकनीक ‘रियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी’ लेकर आया है। दुनिया की सबसे बड़ी और नवीनतम तकनीक ‘रियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी’ रिपोर्टिंग के लिए ह्यूमन इंटेलिजेंस और चिकित्सक अनुभव के साथ-साथ आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का उपयोग करती है। यह विभिन्न घुटनों के उपयोग की भी अनुमति देता है, ऐसे घुटने जिनका जीवनकाल (ऑक्सीनियम घुटने 30-35 वर्ष) होता है।

डॉ. परमप्रीत सिंह नागपाल ने दुनिया की सबसे बड़ी और नवीनतम तकनीक ‘रियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी’ के बारे में पूरी जानकारी देते हुए कहा कि ‘आजकल हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का जमाना है और अगर मेडिकल की बात करें तो टेक्नोलॉजी बहुत ही अच्छा रोल प्ले कर रही है। घुटना प्रतिस्थापन में महत्वपूर्ण भूमिका के साथ-साथ, लोग अब एक सक्रिय जीवनशैली की मांग करते हैं और 10-20 दिनों के भीतर काम पर लौटना चाहते हैं। यहां रोबोटिक्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, पुनर्प्राप्ति समय को कम करता है, संयुक्त कार्य और संयुक्त जीवन में भी सुधार करता है।

नागपाल सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल बठिंडा डेढ़ साल से रोबोटिक्स कर रहा है और अब तक 900 रोबोटिक घुटना रिप्लेसमेंट सर्जरी पूरी कर चुका है। नागपाल सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल अब घुटने के मरीजों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी और नवीनतम तकनीक ‘रियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी’ लेकर आया है। इस रीयल इंटेलिजेंस तकनीक में जब एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस तकनीक को मानव बुद्धि के साथ जोड़ा जाता है तो इसे रीयल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी कहा जाता है जो रिपोर्टिंग और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के साथ-साथ मानव मस्तिष्क और डॉक्टर के अनुभव को भी जोड़ती है। इन दोनों को मिलाने पर घुटने के रोगियों को 100 प्रतिशत सटीक परिणाम मिलते हैं।

केवल नागपाल सुपरस्पेशलिटी अस्पताल बठिंडा ही इस रीयल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी के साथ घुटने की रिसर्फेसिंग कर सकता है और घुटने के रोगियों को दर्द-मुक्त चलने में सक्षम बनाता है और जीवन भर चलने वाले प्रत्यारोपण की पेशकश करता है।