News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ डॉ नव विक्रम ने हेयर ट्रांसप्लांट के लिए नियोडीएचटी तकनीक को किया सार्वजनिक

नियोग्राफ्ट की नियोडीएचडी तकनीक से हेयर ट्रांसप्लांट 99 फीसदी तक सफल : डॉ विक्रम

नियोडीएचटी तकनीक प्राकृतिक दिखने वाली दाग रहित और समय बाल उगाने की सफल प्रक्रिया है

चंडीगढ़ : हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के क्षेत्र में जाने माने डॉ. नव विक्रम ने हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रियाओं के लिए एक अभूतपूर्व दृष्टिकोण पेश किया है। यह हेयर ट्रांसप्लांट की सफलता के मानकों को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। इन्नोवेशन और रिजल्ट ओरिएंटेड दृष्टिकोण के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, डॉ. नव विक्रम ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो मिनिमल डाउनटाइम के साथ प्राकृतिक दिखने वाले परिणामों को दर्शाती है।

नियोडीएचटी एक अत्याधुनिक तकनीक है जिसे नियोग्राफ्ट हेयर क्लिनिक, चंडीगढ़ के जाने माने हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. नव विक्रम द्वारा विकसित किया गया है। प्राकृतिक दिखने वाले व्यक्तियों के लिए यह एक रेवोल्यूशनरी समाधान है जिससे हेयर ट्रांसप्लांट में 99 फीसदी सफलता प्राप्त होती है।

इस नई इन्नोवेशन ने निस्संदेह दशकों से हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रियाओं को करने के तरीके को बदल दिया है।

नियोग्राफ्ट हेयर क्लिनिक के चीफ ट्रांसप्लांट सर्जन इनोवेशन के बारे में बताते हुए डॉ. नव विक्रम ने इस इनोवेशन के पीछे का विचार साझा किया। उन्होंने कहा कि मैं अब तक 15 वर्षों से हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी कर रहा हूं। इस अवधि के दौरान मुझे पता चला कि इस्तेमाल किए जा रहे उपकरण सर्वोत्तम ज्ञान और विशेषज्ञता के बावजूद इच्छित परिणाम प्राप्त करने में कुछ हद तक बाधा उत्पन्न कर रहे थे। उसमें मैंने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि सर्जरी करते समय सर्जन नहीं बल्कि डिवाइस कैसे कार्य कर रहे थे ।

डॉ. नव विक्रम ने कहा कि मुझे पता चला है कि दुनिया भर में हेयर ट्रांसप्लांट सर्जनों द्वारा उपयोग की जा रही पुरानी एक्सट्रैक्शन मोटर न केवल कटी हुई जड़ों को बल्कि आसपास के रोम और खोपड़ी के ऊतकों को भी नुकसान पहुंचा रही है। एक्सट्रैक्शन मोटर का वजन, गति और शक्ति इसके लिए जिम्मेदार थे।

व्यापक तकनीकी अनुसंधान और डायग्नोज़ स्टडीज के बाद डॉ. नव विक्रम दंत एक्सट्रैक्शन मोटर के वजन और ग्राफ्ट पंच साइज को 1/10 तक कम करने में सफल रहे। यहां यह उल्लेखनीय है कि खोपड़ी के ऊतकों को काटने और जड़ निकालने के लिए जिस डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है वह मूल रूप से हाई आरपीएम (रोटेशन प्रति मिनट) लेकिन कम टॉर्क वाला एक डेंटल मोटर है।

तकनीकी रूप से, हाई आरपीएम लेकिन कम टॉर्क मोटर से जुड़ा एक ग्राफ्ट पंच न केवल कटे हुए रोमों को बल्कि आसपास की जड़ों और ऊतकों को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है। आदर्श रूप से, आवश्यक कम आरपीएम और उच्च टॉर्क वाला है।

डॉ नव विक्रम ने गर्व से घोषणा की कि यह हमारी अपनी अनुसंधान एवं विकास और नवीन तकनीक है, हमने निष्कर्षण उपकरण को नैनोमोटर नाम दिया है। हमने इस प्रक्रिया को नियोडीएचटी नाम दिया है – एक ऐसी तकनीक जहां हम नैनोमोटर का संयोजन कर रहे हैं और सपफेयर ब्लेड की सटीकता 100 प्रतिशत से कम सफलता दर का वादा नहीं करती है।हम कहेंगे कि यह सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम में हमारा योगदान है। उच्च परिशुद्धता वाले उपकरणों के आयात के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका या तुर्की जैसे अन्य देशों पर निर्भर रहने की कोई आवश्यकता नहीं है।

इन्नोवेशन डिवाइस विकसित करने के बाद अब डेढ़ साल से नियोग्राफ्ट हेयर क्लिनिक में इसका उपयोग किया जा रहा है, इसमें कम आरपीएम और उच्च टॉर्क है जो प्रक्रिया को बहुत आवश्यक सटीकता प्रदान करता है। इस तकनीकी ने उपचार को कटे हुए ग्राफ्ट में बदल दिया है, जिससे ट्रेडिशनल एफयूई में सफलता दर 80-85 फीसदी से बढ़कर नियोडीएचटी के माध्यम से 99 फीसदी हो गई है।

चंडीगढ़ में नोएग्राफ्ट हेयर क्लिनिक में नियोडीएचटी भारत में उपलब्ध एकमात्र तकनीक है जो बाल की जड़ों को निकालकर उसे अन्य जगह इस प्रकार ट्रांसप्लांट करती है कि आवश्यकता पड़ने पर इसे फिर से काटा जा सकता है।

ट्रेडिशनल हेयर ट्रांसप्लांट विधियों के विपरीत, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर ध्यान देने योग्य घाव हो जाते हैं और ठीक होने में लंबा समय लगता है, डॉ. नव विक्रम की अग्रणी तकनीक निर्बाध, संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्नत तकनीकों और परिष्कृत सर्जिकल कौशल का लाभ उठाती है।

चंडीगढ़ स्थित नियोग्राफ्ट हेयर क्लिनिक की नई तकनीक नियोडीएचटी से हेयर ट्रांस्प्लांट करने में निम्नलिखित फ़ायदे होते हैं :

निशान रहित प्रोसीजर: इस तकनीक से हेयर ट्रांस्प्लांट करने के बाद सिर पर किसी तरह का कोई निशान नहीं रहता.

नेचुरल लुक : नियोडीएचटी से हेयर ट्रांस्पलांट करने से ही हेयरलाइन पूरी तरह नेचुरल दिखती है. क़रीब से देखे जाने पर भी हेयर ट्रांस्प्लांट के बारे में बताया नहीं जा सकता॥

रिकवरी टाइम में भारी कमी : नियोडीएचटी तकनीक से हेयर ट्रांस्प्लांट कराने के बाद पाँच दिन बाद व्यक्ति काम पर लौट सकता है.

ज्ञात हो कि डॉ नव विक्रम की कुशलता और नवविकसित तकनीक से नियोडीएचटी हेयर ट्रांस्प्लांट को न सिर्फ़ देश में बल्कि विदेशों में भी एक नई पहचान मिली है । डॉ नव विक्रम अब तक 7000 से अधिक सफल हेयर ट्रांस्प्लांट भी कर चुके हैं ।