News4All

Latest Online Breaking News

मोहाली/ उभरते स्टार्ट-अप्स के लिए स्वच्छ (SWACH) एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की हुई शुरुआत

इस प्रोग्राम से वॉश – जल स्वच्छता एवं स्वच्छता के क्षेत्र में कार्यरत स्टार्ट-अप्स को लाभ होगा

स्टार्ट-अप्स इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए अगले महीने की 20 मई तक आवेदन कर सकते हैं

मोहाली : इनोवेशन मिशन पंजाब, आईआईटी रोपड़ टेक्नोलॉजी इनोवेशन फाउंडेशन एडल्ब्ल्यूएडीएच AWaDH- एग्रीकल्चर एंड वॉटर डेवलपमेंट हब, और इंडिया सेनिटेशन कोएलिशन ने स्वच्छ SWACH एक्सेलेटर प्रोग्राम के लॉन्च की घोषणा की है। ये प्रोग्राम WASH सेक्टर (जल, स्वच्छता और स्वच्छता) में स्टार्ट-अप को सशक्त बनाने के लिए समर्पित एक एक्सेलेरेटर प्रोग्राम है। स्वच्छ SWACH, जो मानवता के संरक्षण के लिए स्वच्छता और जल कार्रवाई के लिए सक्रिय है, पूरे भारत में इनोवेटिव एंटरप्रेन्योर्स को अनुरूप समर्थन, सलाह, फंडिंग और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करके वॉश WASH क्षेत्र के परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करने के लिए तैयार है।

एक अनूठे सहयोग में जहां आईआईटी रोपड़ एडब्ल्यूएडीएच-अवध की तकनीकी कौशल, इनोवेशन मिशन पंजाब की बिजनेस कौशल और भारत स्वच्छता गठबंधन की सेक्टरल विशेषज्ञता, स्वच्छ प्रभावशाली परिवर्तन लाने के लिए विशिष्ट रूप से तैनात है। अत्याधुनिक रिसर्च के साथ स्टार्ट-अप की एंटरप्रेन्योरशिप की भावना का लाभ उठाते हुए, स्वच्छ का लक्ष्य परिवर्तनकारी समाधानों को उत्प्रेरित करना है जो जल पहुंच, स्वच्छता और स्वच्छता प्रेक्टिसिज में महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करते हैं।

प्रोफेसर राजीव आहूजा (डायरेक्टर – आईआईटी रोपड़ और आईआईटी गुवाहाटी) ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि “मुझे स्वच्छ एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के लॉन्च की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है और मुझे यकीन है कि यह प्रोग्राम रिसर्च एंड डेवलपमेंट, इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए एक सार्थक प्रयास को बढ़ावा देगा। इस प्रोग्राम में स्वच्छता और जल प्रबंधन में उद्यमिता, स्वच्छ, स्वस्थ भविष्य के लिए स्केलेबल समाधान विकसित करने के लिए स्टार्ट-अप को संसाधन प्रदान करना है।“

प्रमोद भसीन (चेयरमैन – इनोवेशन मिशन पंजाब, संस्थापक – जेनपैक्ट) ने इस प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए कहा कि “मुझे महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य और सतत विकास के मुद्दों को लक्षित करने वाले सहयोगात्मक प्रयासों का समर्थन करने में खुशी हो रही है। स्वच्छ SWACH एक्सेलेरेटर गंभीर चिंताओं को दूर करने के लिए समय पर और आवश्यक समाधान के रूप में आता है। साथ मिलकर, हमारे पास स्वच्छ जल, पर्याप्त स्वच्छता और स्वच्छता तक पहुंच के माध्यम से लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति करने का अवसर है।”

नैना लाल किदवई, इंडिया सेनिटेशन कोएलिशन (आईएससी) और पूर्व प्रेसिडेंट-फिक्की ने कहा कि “एक सस्टेनेबल एंटरप्रेन्योरल इकोसिस्टम विकसित करके और निजी क्षेत्र की भागीदारी को प्रोत्साहित करके, स्वच्छ त्वरक शहरी और ग्रामीण कम्युनिटीज के क्षेत्रों में स्वच्छता प्रयासों और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा करता है। मैं नवीन समाधानों को पहचानने और समर्थन करने के लिए समर्पित सहयोगात्मक दृष्टिकोण की सराहना करता हूं। “

इस अवसर पर सोमवीर आनंद, सीईओ और मिशन डायरेक्टर, इनोवेशन मिशन पंजाब; मुकेश केस्टवाल, सीआईओ, एडब्ल्यूएडीएच, आईआईटी रोपड़; स्वच्छ के लॉन्च के अवसर पर राधिका त्रिखा, सीओओ, एडब्ल्यूएडीएच, आईआईटी रोपड़ और नताशा पटेल, सीईओ, आईएससी उपस्थित थे।

स्वच्छ SWACH एक्सेलेरेटर प्रोग्राम 10 महीने की कठोर एक्सेलेरेशन सफर में भाग लेने के लिए पूरे भारत से 12 स्टार्ट-अप के एक समूह का चयन करेगा। इस अवधि के दौरान, स्टार्ट-अप को उच्च स्तरीय मार्गदर्शन, क्षमता निर्माण, रोडमैप कार्यान्वयन, पायलटिंग अवसरों और फंडिंग रेडीनेस सपोर्ट से लाभ होगा। प्रोग्राम का समापन एक डेमो दिवस के साथ होगा जहां प्रतिभागियों को फंडिंग जुटाने के अवसर के रूप में उद्यम पूंजीपतियों, प्रभावशाली निवेशकों और देश के इकोसिस्टम के हितधारकों के सामने अपने बिजनेस आइडिया और प्रोडक्ट को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा।

स्वच्छ SWACH एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया 18 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगी। इच्छुक स्टार्ट-अप को अंतिम तिथि 20 मई 2024 तक आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है: और स्वच्छ पानी और उचित स्वच्छता तक समान पहुंच की दिशा में इस परिवर्तनकारी यात्रा का हिस्सा बनने का मौका दिया जा रहा है।