News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ बीआरओ ने अवरुद्ध लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग खोलने का कार्य किया शुरू

चंडीगढ़  : सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के प्रोजेक्ट हिमांक ने मनाली की ओर से लद्दाख क्षेत्र तक पहुंच बहाल करने के लिए बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है।
हर सर्दियों में, लेह को मनाली से जोड़ने वाले रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग -03 पर अत्यंत सर्दी के मौसम में भारी बर्फबारी और हिमस्खलन होता है,जिससे नवंबर से लेकर सीमा सड़क संगठन द्वारा बर्फ हटाने के कार्य तक सड़क अवरुद्ध हो जाती है। यह लद्दाख के निवासियों और सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चुनौती बन जाती है, जो आवश्यक आपूर्ति, चिकित्सा आपात स्थिति और देश के बाकी हिस्सों से कनेक्टिविटी के लिए राजमार्ग पर निर्भर हैं।

बर्फ हटाने के इस बड़े कार्य के लिए बी आर ओ के 111 आरसीसी/753 बीआरटीएफ के उच्च कुशल इंजीनियरों की एक टीम के साथ-साथ सबसे उन्नत बर्फ हटाने वाली मशीनरी और उपकरणों को कार्यरत किया गया है। 17000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर दुर्गम इलाके में अत्यधिक ठंडी जलवायु परिस्थितियां,तेज़ हवाएं और उप-शून्य तापमान इस काम को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना देता है,जिसके बावजूद सीमा सड़क संगठन की टीम राजमार्ग को फिर से खोलने और लद्दाख के लिए इस महत्वपूर्ण लिंक को समय पर बहाल करने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

बीआरओ की स्नो क्लीयरेंस टीम के प्रयास न केवल लद्दाख के निवासियों के सामने आने वाली कठिनाइयों को कम करेंगे,बल्कि क्षेत्र में सैन्य बलों की परिचालन क्षमता को भी बढ़ाएंगे, जो राष्ट्र निर्माण के प्रति बीआरओ की अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा।