News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ आगामी 24 मार्च को पंचकुला बनेगा विश्व कबड्डी दिवस पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने का साक्षी

हरियाणा के राज्यपाल भी हो सकते हैं शामिल

चंडीगढ़ : आगामी 24 मार्च को पंचकुला में मनाए जाने वाले विश्व कबड्डी दिवस के बारे में मंगलवार को चंडीगढ़ प्रेस क्लब में एक प्रेस वार्ता की गई। इस प्रेस वार्ता को एचआईपीएसए के अध्यक्ष कांथी डी सुरेश, विश्व कबड्डी के अध्यक्ष डा. अशोक दास, विश्व कबड्डी के सचिव एसटी अरासु, एचआईपीएसए की कार्यकारणी प्राची तेहलान और मीडिया कोऑर्डिनेटर दीपक शर्मा ने संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि 2019 में स्थापना के बाद 24 मार्च को हर वर्ष विश्व कबड्डी दिवस मनाया जाता है। इस दिन भविष्य के लिए खेल के दृष्टिकोण का जश्न मनाता है और उन लोगों का सम्मान करता है, जिन्होंने खेल को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर पहचान दिलाई। इस दिन संस्थापकों, खिलाड़ियों, कोचों, प्रशासकों, तकनीकी कर्मचारियों और कबड्डी से जुड़े सभी महत्वपूर्ण हितधारकों का जश्न मनाया जाता है। पिछले वर्ष मिस्र में एचआईपीएसए द्वारा विश्व कबड्डी दिवस मनाया गया था।

इस वर्ष भारत में विश्व कबड्डी दिवस हरियाणा के पंचकुला स्थित ताऊ देवी लाल इंडोर स्टेडियम में मनाया जा रहा है। इस वर्ष एचआईपीएसए (होलिस्टिक इंटरनेशनल प्रवासी स्पोर्ट्स एसोसिएशन), विश्व कबड्डी के साथ मिलकर इसका आयोजन कर रहा है। विश्व स्तर पर कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में एचआईपीएसए और हरियाणा सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। आयोजन स्थल के रूप में भारत और विशेष रूप से हरियाणा को इस आयोजन के लिए चुनने का यह एक मुख्य कारण है।

विश्व कबड्डी दिवस समारोह का लक्ष्य इस वर्ष एक अनोखा आयोजन करना है। ‘कबड्डी प्रदर्शनी मैच में सर्वाधिक खिलाड़ियों’ के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करना है। जबकि गिनीज ने 84 खिलाड़ियों के लिए रिकॉर्ड बेंचमार्क निर्धारित किया है, आयोजकों ने 154 खिलाड़ियों के प्रयास को अर्हता प्राप्त करने के प्रयास को चुनौती दी है। यह प्रयास 24 मार्च को सुबह 11 बजे गिनीज टीम के निर्णायकों की उपस्थिति में शुरू होगा और यदि सफल रहा, तो भारत इस दिन के अंत से पहले कबड्डी में विश्व रिकॉर्ड देखेगा।

यह पूछे जाने पर कि विशेष रूप से 154 प्रतिभागियों को इस प्रयास के लिए क्यों चुना गया, के बारे में बताते हुए एचआईपीएसए की अध्यक्ष सुश्री कांथी डी सुरेश ने कहा कि यह अधिक प्रतीकात्मक था, क्योंकि 77 खिलाड़ियों वाली दो टीमें इस उपलब्धि का प्रयास कर रही थीं और 77 नंबर हमारा 77वां आज़ादी का साल है और यह इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज हो जाएगा।

गिनीज रिकॉर्ड प्रयास के तकनीकी नियम गिनीज टीम और विश्व कबड्डी के सदस्यों द्वारा मिलकर तैयार किए गए हैं। मैच के समय और एक मानक मैच में अनुमत प्रतिस्थापनों की संख्या से संबंधित नियमों को छोड़कर अधिकांश नियम मानकीकृत हैं, जिनका दुनिया भर में पालन किया जाता है। अनुभवी गवाह और रेफरी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीम द्वारा निर्धारित कुछ अनिवार्य आवश्यकताएं हैं। किसी भी समय पिच पर प्रत्येक पक्ष के 7 खिलाड़ियों को अनुमति दी जाएगी।

कार्यक्रम के आयोजकों में से एक डॉ. अशोक दास, अध्यक्ष विश्व कबड्डी ने एचआईपीएसए के साथ मिलकर बताया कि विश्व कबड्डी के विभिन्न सदस्य देशों के विदेशी प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। दो टीमें, टीम अर्जुन और टीम अभिमन्यु, जिनका नाम कबड्डी के खेल की पौराणिक उत्पत्ति को दर्शाता है, इस प्रयास के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

कबड्डी के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल की प्रतिष्ठा को ऊपर उठाने में महत्वपूर्ण रहा है। स्वदेशी खेलों के लिए उनकी वकालत और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने ने कबड्डी की निरंतर वृद्धि और लोकप्रियता में योगदान दिया है। यदि खेल अपने विश्व रिकॉर्ड प्रयास में सफल होता है, तो यह ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में शामिल होने की उम्मीद के साथ, विभिन्न महाद्वीपों में खेल को फैलाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा, जहां भारत ने आधिकारिक तौर पर वर्ष 2036 में ओलंपिक की मेजबानी करने का संकेत दिया है। किसी खेल को ओलंपिक में शामिल करने के लिए विभिन्न महाद्वीपों में पुरुषों के लिए 75 देशों और महिलाओं के लिए 45 देशों में सक्रिय रूप से खेला जाना चाहिए। एचआईपीएसए एक वार्षिक फीचर के रूप में एक वैश्विक महिला कबड्डी लीग शुरू करेगा और पहला सीज़न जुलाई के महीने में भारत में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें दुनिया के विभिन्न महाद्वीपों के 15 से अधिक देशों की महिला प्रतिभागी शामिल होंगी।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के लिए समर्पण, तैयारी और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। ‘आधिकारिक तौर पर अद्भुत’ नारा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से जुड़ा है। यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए एक टैगलाइन के रूप में कार्य करता है, जो संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त अविश्वसनीय और असाधारण उपलब्धियों को उजागर करता है। 24 मार्च को एक बार जब कबड्डी विश्व रिकॉर्ड सफलतापूर्वक टूट जाएगा, तो कार्यक्रम में उपस्थित गिनीज निर्णायकों द्वारा एक ‘आधिकारिक रूप से अद्भुत’ प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा। घटना का प्रमाण जीडब्ल्यूआर वेबसाइट पर वीडियो प्रारूप के माध्यम से ऑनलाइन भी उपलब्ध होगा।