News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ एनएमआईएमएस द्वारा आयोजित ‘नरसी मोनजी हाफ मैराथन’ हुआ सम्पन्न

दिव्यांगों के अलग कैटेगरी नहीं होने के कारण अनेक दिव्यांग भाग लेने से रहे वंचित

‘मानसिक स्वास्थ्य’ के थीम के साथ, मैराथन का हुआ आयोजन

चंडीगढ़ : एसवीकेएम की एनएमआईएमएस ने 10 मार्च, 2024 को आयोजित नरसी मोनजी हाफ मैराथन के दूसरे संस्करण को कुछ कमियों के बावजूद सफलतापूर्वक सम्पन्न किया। इस साल का थीम ‘मानसिक कल्याण’ था। जिसका उद्देश्य शारीरिक स्वास्थ्य, समुदाय निर्माण, टीम भावना को बढ़ावा देना और उपलब्धियों का जश्न मनाना था। इस हाफ मैराथन में उत्साही प्रतिभागियों ने विभिन्न आयु समूहों और फिटनेस स्तरों से शानदार भागीदारी की।

दिव्यांगों के लिए अलग कैटेगरी व निःशुल्क सुविधा नहीं होने के कारण अनेक दिव्यांग इस हाफ मैराथन का हिस्सा नहीं बन पाए । हालांकि कुछ प्रतिभागियों ने टीशर्ट भी नहीं मिलने की शिकायत की । बावजूद इन कमियों के मुख्य उद्देश्यों को पूरा करने के उद्देश्य से मैराथन को सफल माना जा सकता है ।

कार्यक्रम में चंडीगढ़ प्रशासन के वित्त सचिव डॉ विजय नामदेवराव झाडे और एलीट रनर अमर चौहान मुख्य अतिथि थे। जबकि विशेष आमंत्रित मेहमान के रूप में चंडीगढ़ प्रशासन के संचार निदेशक राजीव तिवारी उपस्थित थे । हाफ मैराथन के इस दूसरे संस्करण में भारतवर्ष के कई भागों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया ।

इस इवेंट में प्रमुख व्यक्तियों में से प्रेस क्लब के अध्यक्ष सौरभ दुग्गल और कई उत्कृष्ट रनर्स जैसे कि बैंगलोर, पटियाला, अमृतसर सहित अनेक शहरों से आये थे। साथ ही कई रनिंग क्लब्स भी शामिल थे जैसे कि ट्राई -सिटी रनर्स (सीटीआर), रनर्स ऑफ अमृतसर (आरओए), सीडीआर, द रन क्लब, द हेल रेस, आईआईटी मंडी आदि।

इस आयोजन में अलग-अलग दौड़ के विभिन्न वर्ग शामिल थे जैसे 5 किलोमीटर की दौड़, 10 किलोमीटर की दौड़, और मुख्य 21.5 किलोमीटर की, जो सभी आयु समूह के पुरुषों और महिलाओं के लिए खुली थी। प्रतिभागियों को टी-शर्ट, फिनिशर मेडल, टाइमिंग बीआईबी, फिनिशर ई-सर्टिफिकेट, पोषण, हाइड्रेशन समर्थन और चिकित्सा सहायता प्रदान की गई। जिससे कि सभी के लिए मैराथन यादगार और सुरक्षित हो।

नरसी मोनजी हाफ मैराथन 2024 के विजेता (पुरुष और महिला वर्ग) थे साहिल और भागीरथी (21 किलोमीटर), जगदेव सिंह और अंजलि (10 किलोमीटर) और अबुज़र खान और खुशी शर्मा (5 किलोमीटर)। प्रत्येक वर्ग के विजेताओं को उत्साहजनक नकद पुरस्कार, ट्रॉफी और उपहार किट प्रदान किए गए।

नरसी मोनजी हाफ मैराथन 2024 को उद्योग और शिक्षा के प्रमुखों ने व्यापक समर्थन और सहयोग दिया। जैसे कि सफल पोस्टर लॉन्च समारोह के आयोजन में जो स्कूल के ऑडिटोरियम में कुछ दिन पहले हुआ था।

आईसीआईसीआई बैंक के पंजाब राज्य के प्रमुख जस्मिंदर चाहल और अन्य अग्रणी संगठन इस अवसर पर मौजूद थे और स्वास्थ्य, फिटनेस, और समुदाय संबंधी उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम किया।

पहले एनएमआईएमएस चंडीगढ़ कैंपस में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एनएमआईएमएस चंडीगढ़ के निदेशक डॉ. जसकिरण कौर ने शहरवूफर, आईसीआईसीआई बैंक, स्कॉट एडिल, मैक्स हेल्थकेयर, सुप्रसाद, यूजीआई फ़ूड्स, चंडीगढ़ बाइट्स, और एम्प्यूटेशन फ्री इंडिया जैसे सपोर्टर्स का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि उनका साझा संकल्प मानसिक स्वास्थ्य और पूर्ण कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान किया।

इस मैराथन की सफलता पर बात करते हुए डॉ जसकिरण कौर ने कहा कि “नरसी मोनजी हाफ मैराथन 2024 ने हमारे प्रतिभागियों की सामुदायिक भावना और उत्साह का प्रमाण दिया। इस साल के इवेंट ने केवल शारीरिक स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि मानसिक कल्याण को भी बढ़ावा दिया और एकजुटता की भावना को उत्पन्न किया। हमें गर्व है कि हमने उपलब्धियों का जश्न मनाने, टीमवर्क को प्रोत्साहित करने, और संपूर्ण कल्याण को बढ़ावा देने वाली एक ऐसी घटना का आयोजन किया। आगे उन्होंने कहा कि अगले संस्करण में दिव्यांगजनों के लिए अलग कैटेगरी व अन्य सुविधाएं देने पर विचार किया जाएगा ।