News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ संगीत रचनाकारों को सशक्त बनाने के लिए माई म्यूजिक माई राइट्स, क्रिएटर्स कनेक्ट कार्यशाला आयोजित

चंडीगढ़ : संगीत उद्योग के भीतर बौद्धिक संपदा अधिकारों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और संगीत रचनाकारों और स्वतंत्र कलाकारों को संगीत व्यवसाय और प्रकाशन के आवश्यक पहलुओं के बारे में शिक्षित करने के प्रयास में, द इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड (आईपीआरएस) का प्रतिनिधित्व करता है। संगीत के लेखकों, संगीतकारों और प्रकाशकों ने ‘मेरा संगीत मेरा अधिकार’ नामक एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। इस अभियान के हिस्से के रूप में, आईपीआरएस ने चंडीगढ़ के पीएमएलएसडी कॉलेज में डॉल्बी लैब्स के सहयोग से अपनी उद्घाटन कार्यशाला, “माई म्यूजिक माई राइट्स, क्रिएटर्स कनेक्ट” कार्यक्रम आयोजित किया। यह देश भर में संगीत रचनाकारों को समर्थन और सशक्त बनाने की आईपीआरएस की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

ईवाई द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन, जिसका शीर्षक ‘द म्यूजिक क्रिएटर इकोनॉमी: द राइज ऑफ म्यूजिक पब्लिशिंग इन इंडिया’ है, ने भारत में 20,000 मूल गीतों के वार्षिक उत्पादन के बावजूद संगीत रचनाकारों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला। वित्तीय बाधाएं और बेहतर संगीत उत्पादन कौशल और मुद्रीकरण रणनीतियों की आवश्यकता रचनाकारों के बीच आम थी, केवल 60% ने केवल संगीत से आजीविका कमाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त किया था। “मेरा संगीत, मेरा अधिकार” अभियान रचनाकारों को संगीत उद्योग की जटिलताओं को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने के लिए सशक्त बनाने के लिए कार्यशालाओं, सेमिनारों और अन्य गतिविधियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रदान करके इन चुनौतियों का समाधान करता है।

अभियान पर अपने विचार साझा करते हुए आईपीआरएस के सीईओ राकेश निगम ने कहा, “जैसे-जैसे संगीत उद्योग नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है, गीतकारों, संगीतकारों और स्वतंत्र रचनाकारों को अपने अधिकारों के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए और स्थायी करियर बनाने के लिए सुसज्जित होना चाहिए। आईपीआरएस में, हम शिक्षा और विशेषज्ञता के माध्यम से संगीत रचनाकारों को सशक्त बनाने को प्राथमिकता दें। समृद्ध संगीत विरासत और हमारे जीवन में संगीत के विशाल मूल्य को पहचानते हुए, आइए एक राष्ट्र के रूप में अपनी भूमि के संगीत को एक समृद्ध और स्थायी भविष्य के लिए समर्थन, पोषण और बढ़ावा देने की हमारी सामूहिक जिम्मेदारी को स्वीकार करें। ”

इस कार्यक्रम में डोमेन विशेषज्ञों और साथी रचनाकारों के साथ आकर्षक बातचीत और प्रमुख कलाकारों और पैनलिस्टों की अंतर्दृष्टि शामिल थी। वक्ताओं में ईवाईपी क्रिएशन्स में सामग्री, वितरण और प्रबंधन के उपाध्यक्ष अनूप सिंह सैनी शामिल थे; करण ग्रोवर, वरिष्ठ निदेशक – भारत, मध्य पूर्व और अफ्रीका, डॉल्बी लैब्स; बंटी बैंस- गीतकार, संगीतकार, निर्माता, सीईओ बंटी बैंस प्रोडक्शंस; यंगवीर सिंह, एक गायक, गीतकार और संगीतकार हैं जो वायरल गीत “माहिए जिन्ना सोहना” के लिए आकर्षक गीत लिखने के लिए जाने जाते हैं और नवी फिरोजपुरवाला, गीतकार, गायक और वखरा स्वैग म्यूजिक के लेबल मालिक हैं।

चंडीगढ़ और उसके आसपास के कलाकार और संगीत निर्माता कार्यशाला में उपस्थित थे, जिसने उन्हें गीत लेखन, अधिकारों और रॉयल्टी के प्रबंधन, डॉल्बी एटमॉस के साथ उन्नत ध्वनि उत्पादन तकनीकों पर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और संगीत उद्योग में कलाकारों की यात्रा का पता लगाने के लिए अद्वितीय मंच प्रदान किया। इस आयोजन ने उपस्थित लोगों के लिए नेटवर्किंग के अवसरों को भी सुविधाजनक बनाया, संभावित सहयोग और भविष्य के अवसरों को बढ़ावा दिया। इस गहन अनुभव ने प्रतिभागियों को संगीत की निरंतर विकसित हो रही दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक उपकरणों और प्रेरणा से लैस कर दिया।

गीतकार, संगीतकार, निर्माता और बंटी बैंस प्रोडक्शंस के सीईओ बंटी बैंस ने संगीत अधिकारों के महत्व पर अपना दृष्टिकोण साझा किया- संगीत न केवल कला का एक रूप है, बल्कि कई कलाकारों के लिए आय का एक स्रोत भी है जो अपने दिल और आत्मा को इसमें निवेश करते हैं। रचनाएँ आईपीआरएस द्वारा आयोजित ‘माई म्यूजिक माई राइट्स’ कार्यशाला का उद्देश्य संगीत उद्योग की उन जटिलताओं पर प्रकाश डालना है जो रचनात्मक प्रक्रिया से परे हैं। एक गीतकार और संगीतकार के रूप में, मेरे अनुभवों ने हमारे अधिकारों को समझने और उनकी रक्षा करने के महत्व पर जोर दिया है। कलाकारों को आवश्यक उपकरणों और मार्गदर्शन से लैस करके, यह पहल संगीत उद्योग में विकास और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन बन जाती है। आईपीआरएस द्वारा मेरा संगीत मेरा अधिकार कार्यशाला न केवल सराहनीय है बल्कि संगीतकारों को सशक्त बनाने के लिए आवश्यक भी है। आइए, मिलकर अपने अधिकारों के लिए खड़े हों और संगीत उद्योग के लिए एक समृद्ध भविष्य बनाएं।

गीतकार, गायक, नवी फिरोजपुरवाला ने भी इस अवसर पर अपने विचार साझा किए, “आईपीआरएस द्वारा आयोजित ‘माई म्यूजिक माई राइट्स’ कार्यशाला का हिस्सा बनकर मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहा हूं। एक कलाकार और एक लेबल मालिक के रूप में, मैं इसके महत्व को समझता हूं। संगीत उद्योग में बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा करना। इस कार्यशाला ने अधिकारों और रॉयल्टी के प्रबंधन में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की, जो आज के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में कलाकारों के विकास के लिए आवश्यक हैं। मैं संगीत रचनाकारों को सशक्त बनाने और अधिक न्यायसंगत संगीत पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने में उनके प्रयासों के लिए आईपीआरएस की सराहना करता हूं। ”

“माई म्यूजिक माई राइट्स” अभियान पूरे भारत में संगीत रचनाकारों को समर्थन और सशक्त बनाने के लिए आईपीआरएस की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। कोच्चि, कोलकाता, मुंबई और पुणे जैसे शहरों में आगामी कार्यशालाओं की योजना के साथ, आईपीआरएस का लक्ष्य व्यापक दर्शकों तक पहुंचना और अधिक समावेशी और न्यायसंगत संगीत पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है।