News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ नाबार्ड मना रहा है ‘तरंग’ मेला के साथ एफपीओ के सामूहिकता का जश्न

चंडीगढ़ : नाबार्ड ‘तरंग’ मेले के साथ एफपीओ की सामूहिकता के जश्न को मनाते हुए 1 मार्च 2024 को नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक रघुनाथ बी. ने मेले का उद्घाटन किया। नाबार्ड द्वारा ‘तरंग’ मेले का आयोजन 01 से 03 मार्च 2024 तक लाजपत राय भवन, सेक्टर 15, चंडीगढ़ में एसएफएसी और ओएनडीसी के सहयोग से किया जा रहा है।
उद्घाटन के दौरान रघुनाथ ने एफपीओ मेले में भाग लेने वाले सभी एफपीओ/ओएफपीओ सदस्यों का स्वागत किया और कहा कि इस तरह के आयोजन खेती में उत्पादकता और स्थिरता को बढ़ावा देते हुए कृषि नवाचारों, प्रौद्योगिकियों और सर्वोत्तम कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि ‘तरंग मेला के साथ एफपीओ के सामूहिकता का जश्न’ का उद्देश्य एफपीओ के उत्पाद का प्रदर्शन करना है, ताकि एफपीओ उत्पादों के विपणन और ब्रांड निर्माण को सक्षम किया जा सके और ओएनडीसी नेटवर्क की मदद से देश भर में उनकी बिक्री को बढ़ाया जा सके।

आर.पी. सिंह, महाप्रबंधक ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि मेले का उद्देश्य किसानों को खरीदारों और उपभोक्ताओं (बी2बी और बी2सी) से सीधे जुड़ने, बाजार तक अधिक प्रभावी ढंग से पहुंचने और उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रदान करते हुए उनकी उपज के लिए बेहतर कीमत पर बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। उन्होंने एफपीओ को ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार गुणवत्ता के पहलू के साथ-साथ उत्पादों की ब्रांडिंग और पैकेजिंग पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। ऑफ़लाइन मोड के साथ-साथ ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय विविधीकरण और व्यवसाय विस्तार का मूल मंत्र है। एसएफएसी, ओएनडीसी और माइस्टोर ऐप के प्रतिनिधियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया और प्रतिभागियों को अपने उद्यम को बढ़ाने और ओएनडीसी में ऑनबोर्डिंग के लिए मार्गदर्शन किया।

मेले के उद्घाटन समारोह के बाद, मुख्य महाप्रबंधक और महाप्रबंधक ने प्रत्येक स्टॉल का दौरा किया और किसानों और कारीगरों से उनके उत्पाद और उसे बेचने के तरीकों के बारे में बातचीत की। मुख्य महाप्रबंधक ने सभी प्रतिभागियों को अधिक से अधिक बिक्री, व्यावसायिक अवसरों और भविष्य के प्रयासों के लिए प्रोत्साहित किया।

नाबार्ड और एसएफएसी द्वारा संवर्धित पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के 42 एफपीओ/ओएफपीओ चंडीगढ़ में तीन दिवसीय मेले में भाग ले रहे हैं। एफपीओ/ओएफपीओ विभिन्न प्रकार के कृषि और गैर-कृषि उत्पाद जैसे चावल, सरसों का तेल, शहद, हल्दी, मसाले, अचार, गुड़ के उत्पाद, मसाले, फुलकारी की आइटम, पश्मीना, कढ़ाई शॉल और स्टोल, दरी, कालीन आदि मेले में प्रदर्शन और बिक्री के लिए लाए हैं। कृषि उपज में मोटे अनाज और जैविक उत्पाद भी शामिल हैं। अधिकारियों ने उपस्थित अतिथियों और सभी से मेले में आने और ग्रामीण किसानों और कारीगरों को प्रोत्साहित करने और विभिन्न कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की खरीदारी का आनंद लेने का आग्रह किया। कार्यक्रम के प्रमोटर पार्टनर रेडियो मिर्ची (98.3 एफएम) द्वारा प्रतिदिन शाम को आरजे/गायक/संगीतकार/कलाकारों द्वारा लाइव कार्यक्रम की व्यवस्था भी की गई है। इस ‘तरंग’ मेले में 01 से 03 मार्च 2024 को सुबह 11:00 बजे से रात 8:00 बजे तक विजिट किया जा सकता है।