News4All

Latest Online Breaking News

चंडीगढ़/ 52वें रोज़ फेस्टिवल के दौरान आरबीआई द्वारा डिजिटल साक्षरता, वित्तीय समावेशन/साक्षरता पर कार्यक्रमों का किया गया आयोजन

चंडीगढ़ : 23-25 ​​फरवरी, 2024 तक चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा आयोजित रोज़ फेस्टिवल 2024 के 52वें संस्करण के दौरान, भारतीय रिज़र्व बैंक ने केंद्रीय बैंकिंग कार्यों, साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं, साइबर धोखाधड़ी रोकथाम उपायों,सुरक्षा, वित्तीय साक्षरता, और वित्तीय शिक्षा के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता फैलाई। पंजाब, हरियाणा और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के क्षेत्रीय निदेशक विवेक श्रीवास्तव ने “आरबीआई कहता है” नामक आरबीआई स्टॉल का उद्घाटन किया। स्टॉल पर ऑफ़लाइन/डिजिटल मोड के माध्यम से विभिन्न वित्तीय जागरूकता संबंधी संदेश प्रदर्शित किए गए। आरबीआई के अधिकारियों ने आम जनता के साथ बातचीत की और वित्तीय साक्षरता, साइबर जागरूकता और सुरक्षा सहित कई अन्य विषयों के संबंध में जनता के सवालों के जवाब दिए।

भारतीय रिज़र्व बैंक के चंडीगढ़ क्षेत्रीय कार्यालय का अधिकार क्षेत्र पंजाब, हरियाणा, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और साथ ही कुछ कार्यात्मक कार्य क्षेत्र हिमाचल प्रदेश में भी है। आरबीआई जनता के बीच वित्तीय साक्षरता और जागरूकता फैलाने में सबसे आगे रहा है और इसके अधिकारी और कर्मचारी प्रासंगिक संदेश फैलाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्यक्रमों में सीधे भाग लेते हैं।

स्टॉल को विभिन्न कॉलेजों के युवा छात्रों ने खूब सराहा और लोगों ने आरबीआई, चंडीगढ़ द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। दिन का मुख्य आकर्षण आरबीआई के कर्मचारियों द्वारा प्रस्तुत डिजिटल साक्षरता, वित्तीय समावेशन/साक्षरता पर ‘नुक्कड़ नाटक’ था, जिसे जनता ने खूब सराहा। प्रश्नोत्तरी सत्र जैसे अन्य इंटरैक्टिव कार्यक्रमों ने आम जनता का अधिकतम ध्यान आकर्षित किया और विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए। यह पहली बार था कि आरबीआई ने बहुप्रतिष्ठित रोज़ फेस्टिवल में भाग लिया।