News4All

Latest Online Breaking News

पटियाला/ मिलिट्री स्टेशन में हुआ विशेष रक्षा पेंशन समाधान आयोजन (आरपीएसए)

पटियाला : रक्षा पेंशन समाधान आयोजन (आरपीएसए) का 187वां संस्करण ऐरावत डिवीजन और प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक (पीसीडीए) (पेंशन), प्रयागराज द्वारा 21 और 22 फरवरी को पटियाला में आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य पटियाला और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले रक्षा नागरिकों सहित रक्षा पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण के लिए एक मंच प्रदान करना है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन खड़गा कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल राहुल आर सिंह ने किया और इसमें 500 से अधिक वेट्रन्स और वीर नारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल राहुल आर सिंह ने निस्वार्थ सेवा द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने में हमारे वेट्रन्स और पूर्व सैनिकों तथा वीर नारियों के योगदान और उनके बलिदान को उजागर किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आरपीएसए की यह पहल वेट्रन्स और उनके परिवारों के कल्याण को बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने वेट्रन्स और वीर नारियों से अपने पेंशन संबंधी सभी मुद्दों और अन्य लाभों के निवारण के लिए इस अवसर का उपयोग करने का भी आग्रह किया।

कार्यक्रम के दौरान खड़गा कोर, पीसीडीए (पी),  प्रयागराज, जिला सैनिक बोर्ड, रक्षा पेंशन संवितरण कार्यालय, वयोवृद्ध सहायता केंद्र, सेना भर्ती कार्यालय की टीम, विभिन्न सेना अभिलेख कार्यालयों और निजी/सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रतिनिधियों ने सामूहिक रूप से पेंशन से संबंधित मामलों का समाधान किया। इस मंच से भाग लेने वालों ने निःशुल्क चिकित्सा जांच और उपचार का भी लाभ उठाया।

यह दो दिवसीय कार्यक्रम भारतीय सेना के लोकाचार और सिद्धांतों का उपयुक्त प्रमाण था, जिससे सेवारत सैनिकों और दिग्गजों के बीच अटूट संबंध मजबूत हुए।